गणतंत्र दिवस बीटिंग रिट्रीट से हटाई गई महात्मा गांधी की पसंदीदा धुन एबाइड विद मी

साल 1950 से लगातार बीटिंग रिट्रीट समारोह का हिस्सा रही है एबाइड विद मी, गणतंत्र दिवस के आयोजनों का समापन बीटिंग रिट्रीट के साथ होता है

Updated: Jan 23, 2022, 12:17 PM IST

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस से पहले अमर ज्योति की लौ बुझाने का मामला अभी शांत भी नहीं हुआ कि केंद्र सरकार ने एक और अजीबोगरीब कारनामा कर दिया है। इस बार गणतंत्र दिवस की बीटिंग द रिट्रीट कार्यक्रम में महात्मा गांधी की पसंदीदा धुन एबाइड विद मी सुनाई नहीं देगी। आजादी का अमृत महोत्सव के नाम पर सरकार ने यह बदलाव किया है।

भारतीय सेना द्वारा जारी एक विवरण पुस्तिका से इसकी जानकारी मिली है। सेना की विवरण पुस्तिका में बताया गया है कि 29 जनवरी को विजय चौक पर बीटिंग रट्रिीट समारोह में इस साल 26 धुनें बजाई जाएंगी। इनमें 'ऐ मेरे वतन के लोगों' के साथ ही 'हे कांचा', 'चन्ना बिलौरी', 'जय जनम भूमि', 'हिंद की सेना' और 'कदम कदम बढ़ाए जा' जैसे गीत शामिल हैं। लेकिन इस सूची से महात्मा गांधी की पसंदीदा धुन को हटा दिया गया है।

यह भी पढ़ें: लाल बालू का काला धंधा, घाट पर पूजा के दौरान बरसी गोलियां, भोजपुर गैंगवार में दो लोगों की मौत

बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी मुख्य रूप से सेना की बैरक वापसी का प्रतीक माना जाता है। विश्वभर में बीटिंग रिट्रीट की परंपरा रही है। पुराने समय में जब युद्ध के दौरान सेनाएं सूर्यास्त होने पर अपने कैंप में लौटती है, तब एक संगीतमय समारोह होता था। इसे बीटिंग रिट्रीट कहा जाता है। भारत में बीटिंग रिट्रीट की शुरुआत सन 1950 के दशक में हुई थी। इस समारोह में राष्ट्रपति बतौर चीफ गेस्ट शामिल होते हैं। 

गणतंत्र दिवस के लगभग सप्ताह भर चलने वाले आयोजनों का समापन के साथ होता है। चूंकि, समारोह का समापन महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के पूर्व संध्या पर होता है इसलिए इसमें उनके पसंदीदा धुन एबाइड विद मी को शामिल किया जाता रहा है। बता दें कि यह पहली बार नहीं जब मोदी सरकार के दौरान इस धुन को हटाने का प्रयास किया गया हो। साल 2020 में भी इसे हटा दिया गया था लेकिन काफी विरोध के बाद अगले साल इसे वापस शामिल किया था।

यह भी पढ़ें: भारत में कम्युनिटी स्प्रेड के स्तर पर पहुंचा Omicron, महानगरों में हुआ हावी: केंद्र सरकार

‘एबाइड विद मी’ एक ईसाई प्रार्थना है जो महात्मा गांधी को का सबसे प्रिय भजनों में से एक है। इस गीत को 19वीं शताब्दी में स्कॉटलैंड के एंग्लिकन हेनरी फ्रांसिस लाइट ने लिखा था। इसकी धुन विलियम हेनरी मोंक ने तैयार की थी। महात्मा गांधी की हत्या के एक साल बाद सन 1950 में सेना के जवानों ने पहली बार इसे अपने बैंड में शामिल किया गया था।