यूट्यूबर हिंदुस्तानी भाऊ गिरफ्तार, मुंबई में प्रदर्शनकारी छात्रों को उकसाने का लगा है आरोप

10वीं और 12वीं की परीक्षा ऑनलाइन करवाने की मांग पर अड़े हैं महाराष्ट्र के छात्र, हिंदुस्तानी भाऊ के कहने पर छात्रों ने किया शिक्षा मंत्री के बंगले का घेराव, वीडियो सामने आने पर पुलिस ने लिया एक्शन

Updated: Feb 01, 2022, 05:51 AM IST

Photo Courtesy: Indian express
Photo Courtesy: Indian express

मुंबई। महाराष्ट्र में 10वीं और 12वीं के छात्र ऑनलाइन परीक्षा पर अड़े हैं। अपनी मांग के लिए छात्रों ने मुबंई के धारावी में प्रदर्शन किया। बड़ी संख्या में छात्रों ने महाराष्ट्र की ठाकरे सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस प्रदर्शन के सिलसिले में हिंदुस्तानी भाऊ के नाम से फेमस यूट्यूबर विकास पाठक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। हिंदुस्तानी भाऊ पर छात्रों को उकसाने का आरोप लगा है। खबरों की मानें हिंदुस्तानी भाऊ ने छात्रों से कहा था कि वे स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ के बंगले के बाहर प्रदर्शन करें। जिसके बाद बड़ी संख्या में छात्र मुंबई स्थित घर के बाहर जमा हुए और अपनी मांगों के लिए सड़क पर प्रदर्शन किया। हिंदुस्तान भाऊ याने विकास पाठक सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं। वे अपनी बेबाकी और बयान बाजी की वजह से जाने जाते हैं। भाऊ बिगबॉस के सीजन 13 में भी भाग ले चुके हैं।

पुलिस ने इस मामले में इकरार खान और वकार खान को भी गिरफ्तार किया है। पुलिस ने यूट्यूबर हिंदुस्तानी भाऊ समेत कई अन्य लोगों के खिलाफ भी शिकायत दर्ज कर ली है। इस बारे में पुलिस का कहना है कि प्राथमिक तौर पर उन्हें हिंदुस्तानी भाऊ के खिलाफ सबूत मिले हैं कि उन्होंने ने ही धरावी में अशोक मिल नाका के पास छात्रों से कहा था कि वे शिक्षामंत्री के बंगले का घेराव कर प्रदर्शन करें।

और पढ़ें: जानिए बजट में एमपी ने क्या मांगा, कितना देगी वित्तमंत्री

पूरे प्रदेश में 10वीं और 12वीं की परीक्षा ऑनलाइन करने के लिए प्रदर्शन किया जा रहा है। मुंबई के साथ-साथ पुणे, औरंगाबाद, नासिक और नागपुर में भी छात्रों ने सड़क पर उग्र प्रदर्शन किया। हिंदुस्तानी भाऊ ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो अपलोड किया था, जिसमें वे कथित रूप से छात्रों को उकसाते हुए नजर आए थे। जिसके बाद पुलिस ने IPC की कई धाराओं के तहत भाऊ के खिलाफ FIR दर्ज की है। इस मामले में धारावी पुलिस का कहना है कि स्टूडेंट्स को उकसाने के लिए जिम्मेदार किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

छात्रों के प्रदर्शन को बीजेपी का समर्थन भी मिला है। बीजेपी की मांग है कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे इस मसले में दखल दें। वहीं इस प्रदर्शन के बीच महाराष्ट्र बोर्ड ने साफ कर दिया है कि 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं भी तय समय पर ऑफलाइन ही होंगी। 10वीं की परीक्षा 25 फरवरी से और 12वीं बोर्ड परीक्षा 14 फरवरी से होगी।