Google के CEO सुंदर पिचाई के खिलाफ मुंबई पुलिस ने दर्ज की FIR, जानें क्या है मामला

सुंदर पिचाई पर लगा कॉपीराइट उल्लंघन का आरोप, एक दिन पहले ही भारत सरकार ने पद्म भूषण देने का किया था ऐलान, फ़िल्म निर्माता सुनील दर्शन की शिकायत पर हुई है एफआईआर

Updated: Jan 27, 2022, 04:10 AM IST

मुंबई। मुंबई पुलिस ने Google के CEO सुंदर पिचाई समेत पांच अन्य लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की है। सुंदर पिचाई समेत कंपनी के पांच अन्य अधिकारियों पर कॉपीराइट उल्लंघन का आरोप लगा है। मुंबई पुलिस ने यह कार्रवाई ऐसे समय में की है जब मंगलवार को ही भारत सरकार ने सुंदर पिचाई को पद्म भूषण पुरस्कार देने का ऐलान किया है।

दरअसल, फिल्म निर्माता सुनील दर्शन ने आरोप लगाया है कि गूगल ने अनाधिकृत व्यक्ति को अनुमति दी थी कि वो उनकी फिल्म 'एक हसीना थी एक दीवाना था' को यूट्यूब पर अपलोड करे। कॉपीराइट उल्लंघन के मामले को लेकर फिल्म निर्देशक सुनील दर्शन ने अदालत का दरवाजा खटखटाया था। मुंबई पुलिस ने कहा है की, 'अदालत के निर्देश पर Google के CEO सुंदर पिचाई और कंपनी के पांच अन्य अधिकारियों के खिलाफ कॉपीराइट उल्लंघन का केस दर्ज किया गया है।'

शिकायतकर्ता के मुताबिक कि गूगल के इस कदम की वजह से अनाधिकृत लोगों ने करोड़ों रुपये की कमाई की जबकि उनका करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है। सुनील दर्शन की शिकायत के आधार पर सुंदर पिचाई के अलावा यूट्यूब के मैनेजिंग डायरेक्टर गौतम आनंद समेत दूसरे गूगल के अधिकारियों के खिलाफ कॉपीराइट की धाराओं 51, 63 और 69 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़ें: गणतंत्र दिवस पर CM का संदेश सुना रहे थे प्रभारी मंत्री, VIP गेट से घुसकर सांड ने मचाया उत्पात

सुनील दर्शन के मुताबिक वह गूगल से लगातार विनती करते रहें कि कंपनी इसे अपने प्लेटफॉर्म से हटा ले, लेकिन गूगल की ओर से कोई रिस्पॉन्स नहीं मिला। इसलिए अंत में जाकर वे कानूनी कार्रवाई करने के लिए बाध्य हुए। उन्होंने कहा कि इस तरह से टेक्नोलॉजी का दुरुपयोग करना बिल्कुल गलत है। बता दें की मंगलवार को ही भारत सरकार ने सुंदर पिचाई को पद्म भूषण पुरस्कार देने का ऐलान किया गया था। भारतीय मूल के सुंदर पिचाई साल 2014 में गूगल के हेड बने थे। इसके बाद साल 2019 में उन्हें गूगल के साथ ही एल्फाबेट का सीईओ बना दिया गया।