चुनाव नतीजों से पहले ही गोवा में नंबर गेम शुरू, पीएम मोदी से मिले प्रमोद सावंत, कांग्रेस ने की बाड़ेबंदी

दलबदल से बचने के लिए गोवा कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों को रिसॉर्ट में भेजा, कांग्रेस ने AAP-TMC से भी दिए गठबंधन के संकेत, एग्जिट पोल के बाद बीजेपी में हलचल, पीएम मोदी ने सीएम सावंत को बुलाया, सीएम बोले- क्षेत्रीय दलों के संपर्क में है केंद्रीय नेतृत्व

Updated: Mar 08, 2022, 11:03 AM IST

पणजी। चुनाव नतीजों से पहले एग्जिट पोल के नतीजों ने गोवा बीजेपी में खलबली मचा दी है। सत्ता की दौड़ में शामिल बीजेपी किसी भी तरह गोवा में अपनी सरकार बनाना चाहती है। बीजेपी ने इसके लिए नतीजे आने से पहले नंबरों का खेल शुरू कर दिया। उधर कांग्रेस ने खरीद-फरोख्त से बचने के लिए अपने उम्मीदवारों की बाड़ेबंदी कर दी है।

दरअसल, यूपी में सातवें राउंड की वोटिंग के साथ ही पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग सोमवार को खत्‍म हो गई। इसके बाद गोवा विधानसभा को लेकर जो एग्जिट पोल सामने आए हैं, उसमें किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। कांग्रेस और बीजेपी दोनों बड़ी पार्टियों के बीच बराबरी का मुकाबला बताया जा रहा है। ऐसे में बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व ने मंगलवार को एक बड़ी बैठक की।

यह भी पढ़ें: BJP की सरकार नहीं बनी तो छोड़ दूंगा उत्तर प्रदेश, एग्जिट पोल देख MLC सुरेंद्र चौधरी ने लिया प्रण

प्रधानमंत्री मोदी ने गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत को दिल्ली मिलने के लिए बुलाया था। प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद सावंत ने कहा कि, 'पीएम मोदी से हमारी चुनाव को लेकर चर्चा हुई। हम अधिकतम सीटों के साथ सरकार बना रहे है। मुझे लगता है कि मुझे पार्टी की सेवा करने का मौका एक बार फिर मिलेगा। भाजपा जो कहती वह करती है, तो भाजपा ने यह कहा है, यह जरूर होगा।'

प्रमोद सावंत ने यह भी कहा कि, 'हम निर्दलीय और क्षेत्रीय पार्टियों के समर्थन से सरकार बनाएंगे। केंद्रीय नेतृत्व पार्टी के साथ उनकी मांगों को लेकर संपर्क में है। अगर जरूरत पड़ी, तो हम एमजीपी से समर्थन मांगेंगे।’ इसी बीच खबर आई है कि खरीद फरोख्त से बचने के लिए कांग्रेस ने अपने सभी उम्मीदवारों को एक रिसॉर्ट में शिफ्ट कर दिया है। 

कांग्रेस ने AAP-TMC को भी दिए गठबंधन के संकेत दिए हैं। कांग्रेस के गोवा प्रभारी दिनेश राव ने कहा है कि हम भाजपा का विरोध करने वाली किसी भी पार्टी के साथ गठबंधन के लिए तैयार हैं। हम बीजेपी के खिलाफ तृणमूल कांग्रेस या AAP किसी के साथ भी गठबंधन को तैयार हैं।

यह भी पढ़ें: अशोक गहलोत से मिलीं प्रियंका गांधी, चुनाव नतीजों से पहले उम्मीदवारों की हो सकती है बाड़ेबंदी

दरअसल, कांग्रेस गोवा की वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव की चूक को दोहराना नहीं चाहती जब सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने के बावजूद भी कांग्रेस राज्‍य में सरकार बनाने में नाकाम रही थी। गोवा की 40 में से 17 सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी लेकिन 13 सीटें जीतने के बावजूद छोटी पार्टियों और निर्दलीयों की मदद से बीजेपी, सरकार बनाने में सफल रही थी। इतना ही नहीं दो साल बाद नेता प्रतिपक्ष बाबू केवलेकर की अगुवाई में कांग्रेस के 15 विधायक बीजेपी में चले गए थे, जिन्‍हें बीजेपी की ओर से उप मुख्‍यमंत्री बनाया गया था।