ओडिशा: कालाहांडी IED ब्लास्ट में पत्रकार की मौत, पुलिस को निशाना बनाना चाहते थे नक्सली

कालाहांडी जिले के मदनपुर रामपुर ब्लॉक में IED ब्लास्ट में एक पत्रकार की मौत हो गई, यहां माओवादियों द्वारा पंचायत चुनावों का बहिष्कार करने की अपील वाले पोस्टर लगा दिए गए हैं

Updated: Feb 06, 2022, 05:03 AM IST

कालाहांडी। पश्चिमी ओडिशा के कालाहांडी जिले में एक स्थानीय पत्रकार की IED ब्लास्ट में मौत हो गई। विस्फोट में मारे गए पत्रकार उड़िया दैनिक धारित्री के लिए काम करते थे। विस्फोट उस वक्त हुआ जब वह आने वाले पंचायत चुनावों में लोगों को वोट न देने की चेतावनी देने वाले माओवादियों द्वारा लगाए गए संदिग्ध पोस्टर के पास जाने की कोशिश कर रहे थे। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक कालाहांडी जिले के लोकप्रिय ओडिया दैनिक धारित्री के पत्रकार रोहित बिस्वाल, मदनपुर-रामपुर प्रखंड के मोहनगिरी गांव गए थे। उन्हें सूचना मिली थी कि करलारखुंटा पुल के पास पंचायत चुनाव के बहिष्कार के लिए संदिग्ध माओवादियों द्वारा कई पोस्टर लगाए गए हैं। जब वे पोस्टर को पढ़ने नजदीक गए तो धमाके से साथ उनकी मौत हो गई। माना जा रहा है कि नक्सलियों ने पुलिस को निशाना बनाने के लिए IED लगाई थी।

यह भी पढ़ें: न्यू यॉर्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा के साथ तोड़फोड़, प्रवासी भारतीयों में भारी आक्रोश

कालाहांडी के एसपी के मुताबिक माओवादी इन पोस्टरों के पास IED लगाते हैं। उन्होंने बताया कि शायद पत्रकार का पैर सड़क के नीचे लगाए गए IED पर पड़ गया होगा जिससे विस्फोट होने पर उनकी मौत हुई होगी। घटना का विडियो सामने आया है। इसमें पत्रकार का घायल शरीर एक बाइक के पास में पड़ा था, जिस पर वह सवार थे। ओडिशा में माओवादी हिंसा में किसी पत्रकार के मारे जाने की यह पहली घटना है।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस घटना पर गहरा शोक जताया है। मुख्यमंत्री ने मृतक पत्रकार के परिजन को 13 लाख रुपये मुआवजे के तौर पर देने की घोषणा की है। बता दें ओडिशा में पंचायत चुनाव 16 से 24 अक्टूबर के बीच होने हैं। नक्सल प्रभावित जिलों में माओवादी ग्रामीणों को चुनाव का बहिष्कार करने की धमकी दे रहे हैं।