संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से, वित्त मंत्री पेश करेंगी जम्मू-कश्मीर का बजट

बजट सत्र के दूसरे चरण में सरकार के एजेंडा में बजटीय प्रस्तावों पर मंजूरी और जम्मू-कश्मीर का बजट प्रमुख रहेगा, इस दौरान विपक्ष बढ़ती बेरोजगारी, PF ब्याज दर में कटौती व अन्य मुद्दों पर सरकार को घेरेगी

Updated: Mar 14, 2022, 03:39 AM IST

नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज सोमवार से शुरू हो रहा है। कोविड-19 संबंधी हालातों में सुधार आने के कारण अब लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 11 बजे से साथ-साथ चलेंगी। सरकार ने अपने एजेंडा में बजटीय प्रस्तावों के लिए संसद की मंजूरी लेने और केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के लिए बजट पेश करने को शीर्ष पर रखा है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जम्मू-कश्मीर के लिए सोमवार को वित्त वर्ष 2022-23 का बजट पेश करेंगी। इस पर दोपहर के भोजन के बाद कार्यवाही के दौरान सदन में चर्चा हो सकती है। विपक्षी दल इस सत्र के दौरान सरकार को बढ़ती बेरोजगारी, कर्मचारी भविष्य निधि पर ब्याज दर में कटौती और यूक्रेन में फंसे भारतीयों की निकासी समेत कई मामलों पर घेरने की कोशिश कर सकते हैं।

संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण ऐसे समय में शुरू हो रहा है जब पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आए हैं और इसमें सत्तारूढ़ बीजेपी को अप्रत्याशित सफलता मिली है। बजट सत्र के पहले चरण में 29 जनवरी से 11 फरवरी तक दो अलग-अलग पालियों में लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही संचालित की गई थी। इस बार कोविड-19 संबंधी हालात में काफी सुधार आने के कारण लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही 11 बजे से एक साथ चलेगी।