मोदी सरकार ने देशद्रोह किया, पेगासस खुलासे पर राहुल गांधी ने पीएम मोदी को घेरा

राहुल गांधी बोले- सत्ता पक्ष, विपक्ष, सेना और न्यायपालिका को निशाना बनाया गया, यह देशद्रोह है, प्रशांत भूषण ने संसद में झूठ बोलने का लगाया आरोप

Updated: Jan 29, 2022, 09:22 AM IST

नई दिल्ली। विश्वविख्यात न्यूजपेपर न्यूयॉर्क टाइम्स ने पेगासस जासूसी कांड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संलिप्तता का खुलासा कर सनसनी मचा दिया है। केंद्र सरकार इस खुलासे के बाद चौतरफा निशाने पर है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इसे देशद्रोह करार दिया है।

राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'मोदी सरकार ने हमारे लोकतंत्र की प्राथमिक संस्थाओं, राज नेताओं व जनता की जासूसी करने के लिए पेगासस ख़रीदा था। फ़ोन टैप करके सत्ता पक्ष, विपक्ष, सेना, न्यायपालिका सब को निशाना बनाया है। ये देशद्रोह है। मोदी सरकार ने देशद्रोह किया है।' मामले पर एक विस्तृत प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी नित एनडीए सरकार पर डेमोक्रेसी को हाईजैक करने का आरोप लगाया है। 

संसद के ऊपरी सदन राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस मामले पर ट्वीट करते हुए लिखा है, 'मोदी सरकार ने भारत के दुश्मनों की तरह काम क्यों किया और भारतीय नागरिकों के खिलाफ युद्ध के हथियार का इस्तेमाल क्यों किया? पेगासस का इस्तेमाल कर अवैध जासूसी करना देशद्रोह की श्रेणी में आता है। कोई भी कानून से ऊपर नहीं है और हम यह सुनिश्चित करेंगे कि न्याय मिले।' सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने केंद्र सरकार पर संसद में झूठ बोलने का आरोप लगाया है। 

राज्यसभा सांसद और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शक्तिसिंह गोहिल ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट और संसद को गुमराह किया है। उन्होंने पूछा कि नरेंद्र मोदी चुप क्यों हैं? वहीं, यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने लिखा है कि ऐसे में साबित हुआ! चौकीदार ही जासूस है।' 

मामले पर शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने एक ट्वीट में आरोप लगाया कि स्पाइवेयर का इस्तेमाल रक्षा उद्देश्यों के लिए नहीं बल्कि विपक्ष और पत्रकारों की जासूसी करने के लिए किया गया था। भाजपाइयों ने देश को बिग बॉस शो बना दिया है। 

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा, 'भारतीय करदाताओं के पैसे का इस्तेमाल भारतीयों की जासूसी और निगरानी के लिए किया जाता है! अपने ही देशवासियों पर नजर रखने के लिए मेहनत की कमाई देश को बिग बॉस के स्टूडियो में बदलने के लिए खर्च की जा रही है. इस तकनीक का इस्तेमाल यह सुनिश्चित करने के लिए किया जा सकता था कि पड़ोसी देश हमारे क्षेत्र पर कब्जा न करें लेकिन अफसोस।'

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने 2017 में खरीदा था पेगासस स्पाईवेयर, न्यूयॉर्क टाइम्स का बड़ा खुलासा

बता दें कि मशहूर अमेरिकी अखबार द न्यूयॉर्क टाइम्स ने 'द बैटल फॉर द वर्ल्ड्स मोस्ट पावरफुल साइबरवेपन' शीर्षक के साथ एक रिपोर्ट प्रकाशित की है। इसमें बताया गया है की भारत सरकार ने साल 2017 में पेगासस स्पाईवेयर खरीदा था। इजरायल से यह स्पाईवेयर तब खरीदा गया जब पीएम मोदी इजरायल गए थे। यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा इजरायल की पहली यात्रा थी।