RRB NTPC परीक्षा में धांधली के खिलाफ प्रदर्शन, बिहार के गया में उम्मीदवारों ने ट्रेन में लगाई आग

छात्रों ने रेलवे के खिलाफ किया प्रदर्शन, पीएम और रेल मंत्री का पुतला फूंका, रेलवे ने परीक्षा पर रोक लगाई, प्रियंका गांधी ने सरकार से मांग की है कि बातचीत के जरिए निकाले हल

Updated: Jan 26, 2022, 10:24 AM IST

Photo Courtesy: twitter
Photo Courtesy: twitter

RRB-NTPC के रिजल्ट में गड़बड़ी के विरोध में उम्मीदवारों का विरोध प्रदर्शन उग्र होता जा रहा है। बिहार के गया में बुधवार को छात्रों ने ट्रेन में आग लगा दी। गया जंक्शन पर बड़ी संख्या में आक्रोशित छात्रों ने ट्रेन के कई डिब्बों को आग के हवाले कर दिया। स्थिति पर कंट्रोल करने के लिए पुलिस को बल प्रयोग और आंसू गैस के गोले भी छोड़ने पड़े। जहानाबाद, समस्तीपुर, रोहतास समेत कई जगहों में छात्रों ने रेलवे ट्रैक पर बवाल काटा और नारेबाजी की। प्रदर्शनकारी छात्रों के हंगामें की वजह से कई रूट्स पर ट्रेनें खड़ी करनी पड़ीं। पुलिस ने बड़ी संख्या में छात्रों को गिरफ्तार भी किया है।

वहीं रेलवे और एनटीपीसी और ग्रुप डी परीक्षा के उम्मीदवारों पर पुलिस की सख्ती का कांग्रेस महासचिव ने विरोध किया है। प्रियंका गांधी ने ट्वीट संदेश में कहा है कि छात्रों पर दमन की जितनी निंदा की जाए, कम है। उन्होंने सरकार से अपील की है कि दोनों परीक्षाओं से जुड़े उम्मीदवारों की समस्याओं का हल जल्द से जल्द निकाला जाए। कांग्रेस नेता की मांग है कि गिरफ्तार किए गए छात्रों को जल्द से जल्द रिहा किया जाए। वहीं नौकरी से प्रतिबंधित करने वाला आदेश वापस लिया जाए। वहीं उन्होंने छात्र-छात्राओं से शांतिपूर्वक सत्याग्रह का मार्ग अपनाने की सलाह दी है।

NTPC की परीक्षा के लिए करीब 1.26 करोड़ छात्रों ने फार्म भरा था। इसके रिजल्ट में हेरफेर की वजह से उत्तर प्रदेश और बिहार में उम्मीदवारों में भारी रोष है। जिसकी वजह से विरोध-प्रदर्शन का दौर जारी है। फिलहाल रेलवे बोर्ड ने NTPC और लेवल वन परीक्षा पर फिलहाल रोक लगा दी है। वहीं रेल मंत्रालय ने मामले के लिए एक हाई पावर कमेटी गठित कर दी है। यह उच्च स्तरीय कमेटी परीक्षा में पास और फेल हुए उम्मीदवारों की शिकायत सुनकर रिपोर्ट देगी। इसके बाद रेल मंत्रालय आगे का फैसला करेगा। जहानाबाद में छात्रों ने रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन किया और प्रधानमंत्री और रेल मंत्री का पुतला फूंका। प्रदर्शनकारियों ने सरकार विरोधी नारे भी लगाए। छात्रों ने मांगे पूरी होने तक आंदोलन जारी रखने की चेतावनी दी है।