खारकिव में मारे गये भारतीय छात्र की मौत की जाँच करेगा रूस, रूसी राजदूत ने दिया आश्वासन

मंगलवार को खारिकव में 21 वर्षीय छात्र नवीन शेखरप्पा की मौत हो गयी थी, नवीन रूसी बमबारी की चपेट में आ गया था

Updated: Mar 02, 2022, 10:24 AM IST

नई दिल्ली। यूक्रेन के खारकिव शहर में मारे गये भारतीय छात्र की मौत की रूस जाँच करेगा। भारत में रूस के राजदूत ने भारतीय छात्र की मौत के मामले की जाँच करने का आश्वासन दिया है। मंगलवार को रूसी बमबारी में भारतीय छात्र नवीन शेखरप्पा की मौत हो गयी थी।  

भारत में रूस के राजदूत डेनिस एलीपोव के हवाले से समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया है कि रूस खारकिव शहर में मारे गये 21 वर्षीय भारतीय छात्र की मौत के मामले की जाँच करेगा। मंगलवार को नवीन शेखरप्पा की मौत के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने यूक्रेन और रूस के राजदूतों को तलब किया था। जिसके बाद अब रूस ने इस मामले की जाँच करने का आश्वासन दिया है।  

नवीन शेखरप्पा कर्नाटक के रहने वाले थे। वे खारकिव में मेडिकल के चौथे वर्ष के छात्र थे। मंगलवार को नवीन खाने का सामान खरीदने के लिये बाहर निकले थे। इसी दौरान रूसी मिसाइल की बमबारी में उनकी मौत हो गयी थी। नवीन की मौत की खबर आते ही भारत में हर कोई स्तब्ध रह गया। विपक्ष के नेताओं ने जल्द से जल्द भारतीय छात्रों की सुरक्षित वतन वापसी की मांग तेज़ कर दी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि सरकार अब भी छात्रों को वापस लाने के लिये ज़रूरी कदम नहीं उठा रही है। रेस्क्यू अभियान में अभी और तेज़ी लाने की ज़रूरत है। जबकि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार से यह अपील की सरकार यूक्रेन में फंसे छात्रों को अपने हाल पर न छोड़े, उन्हें जल्द से जल्द भारत वापस लेकर आये।  

नवीन शेखरप्पा की मौत होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने नवीन के पिता से बात भी की। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने उच्चस्तरीय बैठक भी बुलाई, जिसमें जल्द से जल्द भारतीय छात्रों की वतन वापसी को सुनिश्चित किया गया।