Union Budget 2022: PM गतिशक्ति मास्टर प्लान की घोषणा, 400 नई वंदे भारत ट्रेनें चलेंगी

संसद में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह बजट अगले 25 साल के भारत की नींव रखेगा, उन्होंने पीएम गतिशक्ति मास्टर प्लान के तहत 400 नई वंदे भारत ट्रेनें चलाने का भी ऐलान किया है

Updated: Feb 01, 2022, 06:42 AM IST

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में देश का आम बजट पेश किया। बजट भाषण पढ़ते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि यह बजट अगले 25 साल के भारत की नींव रखेगा। इस दौरान उन्होंने 'पीएम गतिशक्ति मास्टर प्लान' की घोषणा की। साथ ही देश में 400 नई पीढ़ी की वंदे भारत ट्रेनें चलाने का भी ऐलान किया।

वित्त वर्ष 2022-23 के बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर पर जोर दिया गया। वित्तमंत्री ने 'पीएम गतिशक्ति मास्टर प्लान' की घोषणा करते हुए कहा कि इस प्लान के तहत सरकार रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, रेलवे और जलमार्गों के इंफ्रा को लेकर बड़ी योजनाओं पर काम करेगी और कई नए बदलाव किए जाएंगे। वित्त मंत्री के मुताबिक 25 हजार किलोमीटर के हाईवे तैयार किए जाएंगे साथ ही तीन सालों में 100 नए कार्गो टर्मिनल विकसित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: नेहरू, इंदिरा और राजीव, देश के वो तीन प्रधानमंत्री जो स्वयं पेश कर चुके हैं बजट, जानें ऐसा क्यों हुआ

निर्मला सीतारमण ने आगे कहा कि पीएम गतिशक्ति योजना इकोनॉमिक डेवलपमेंट के लिए अहम होगी। इसके तहत रोड, रेलवे और वॉटरवेज़ के इंफ्रा और लॉजिस्टिक्स विकास पर फोकस किया जाएगा। इस योजना के तहत नई पीढ़ी की 400 वंदे भारत ट्रेनें अगले तीन वर्षों में चलाई जाएंगी। साथ ही 100 पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल्स भी अगले तीन वर्षों में विकसित होंगे। इससे मेट्रो सिस्टम तैयार करने की नवोन्मेषी तरीका विकसित होगा।

यह भी पढ़ें: ब्रीफकेस से बहीखाता, फिर टैबलेट और App तक, ऐसा रहा है आम बजट का सफर

वित्त मंत्री ने बजट स्पीच पढ़ते हुए कहा कि देश में छोटे किसानों और छोटे व्यापारियों के लिए लॉजिस्टिक्स बेहतर किया जाएगा। साथ ही लोकल बिजनेस को प्रमोट करने के लिए वन स्टेशन, वन प्रोडक्ट और सप्लाई चेन के पहलुओं पर ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि कहा कि देश आजादी के 75 साल पूरे होने पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। ऐसे में देश की अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए हम 100 वर्षों का ब्लूप्रिंट तैयार करेंगे।