UP Election 2022: यूपी के रण में अंतिम चरण का मतदान जारी, शाम 5 बजे तक 54.18 फीसदी मतदान

उत्‍तर प्रदेश में सातवें और आखिरी चरण के चुनाव में पूर्वांचल की 54 सीटों पर कुल 613 प्रत्‍याशी चुनाव मैदान में हैं। इनमें से 75 महिला उम्‍मीदवार भी हैं। वोटिंग प्रक्रिया सुबह 7 बजे से शाम के 6 बजे तक चलेगी। इस दौरान 2 करोड़ से ज्‍यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

Updated: Mar 07, 2022 05:26 PM IST

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है। सोमवार को 7वें और आखिरी चरण के लिए मतदान हो रहा है। आज के चुनाव में कई दिग्‍गजों की साख दांव पर है। इनमें सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्‍यक्ष ओमप्रकाश राजभर, मुख्‍तार अंसारी के बेटे अब्‍बास अंसारी, धनंजय सिंह और दारा सिंह चौहान प्रमुख हैं। आज जिन जिलों में नौ जिलों में मतदान होना है उनमें प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी और समाजवादी पार्टी मुखिया अखिलेश यादव के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ के अलावा गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, जौनपुर, मिर्जापुर, सोनभद्र और चंदौली शामिल हैं। 

बनारस में 8 में से 5 सीटें हम जीतेंगे: ओम प्रकाश राजभर

अंतिम चरण के लिए जारी मतदान के दौरान ओभ प्रकाश राजभर ने बड़ा दावा किया है। राजभर ने कहा है कि बनारस में हम 8 में से 5 सीटें जीतेंगे। उन्होंने यह भी कहा है कि गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, अंबेडकर नगर और बलिया में एक भी सीट न भाजपा को मिलेगी न बसपा को मिलेगी। पूर्वांचल में 54 सीटों का चुनाव हो रहा है इसमें हम कम से कम 45-47 सीटें जीतेंगे।'

सुबह 11 बजे तक 11.55 फीसदी मतदान

उत्तर प्रदेश आखिरी चरण के चुनाव में सुबह 11 बजे तक 11.55 फीसदी वोटिंग हुई है। 

बूथों पर मोबाइल नेटवर्क नहीं, वायरलेस से चल रहा काम

सातवें चरण की वोटिंग के तहत सोनभद्र जनपद की 4 विधानसभा सीटों पर भी मतदान हो रहा है। यहां की दुध्‍धी और रॉबर्ट्सगंज विधानसभा सीट नक्‍सल प्रभावित है। इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों के 130 पोलिंग बूथ पर मोबाइल नेटवर्क न होने की वजह से वायरलेस से काम चलाया जा रहा है। यहां शाम 4 बजे तक की वोट डाले जाएंगे।

 

वोट डालने से पहले भगवान की चौखट पर पूर्व मंत्री

आज़मगढ़ में वोट डालने से पहले पूर्व मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव ने भगवान शिव और बजरंगबली की पूजा अर्चना की। दुर्गा प्रसाद यादव इस बार भी चुनाव मैदान में अपना भाग्‍य आजमा रहे हैं।

आजमगढ़ में तीन बूथों पर ईवीएम खराब

यूपी विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान जारी है। इस बीच आजमगढ़ के तीन बूथों से ईवीएम की खराबी के चलते कुछ देर के लिए मतदान में व्‍यवधान की खबरें भी मिली हैं। आज़मगढ़ में ही सदर विधानसभा सीट पर बूथ संख्या 143 पर ईवीएम खराब होने से एक घंटा तक रूका रहा। अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर ईवीएम को ठीक करवाया। आजमगढ़ के ही अतरौलिया विधानसभा के बूथ संख्या 26 की ईवीएम में खराबी की सूचना है। ईवीएम न चलने की वजह से मतदान कुछ देर तक रुका रहा। जिले के सगड़ी विधानसभा के बूथ संख्या 154 पर भी ईवीएम मशीन खराब हो गई। मौके पर सेक्ट्रर मजिस्ट्रेट पहुंचे हैं। 

हम पूर्ण बहुमत से सरकार बना रहे हैं: ओमप्रकाश राजभर

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने दावा किया है कि हम पूर्ण बहुमत से सरकार बना रहे हैं। मैंने अपनी सीट पर प्रचार नहीं किया, जनता चुनाव लड़ रही है. हम सामाजिक न्याय की लड़ाई लड़ रहे हैं। बीजेपी के लोग शराब और मुर्गा बांट रहे हैं। हम ये चुनाव जीत रहे हैं. लखनऊ में अधिकारियों ने अखिलेश जी का बंगला साफ़ करना शुरू कर दिया है।

मतदान पूर्व CM योगी का ट्वीट

वोटिंग शुरू होने से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक ट्वीट में लिखा कि, 'उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव-2022 का आज अंतिम चरण है। सभी सम्मानित मतदाता गण राष्ट्रवाद, विकास और सुशासन की विजय के लिए मतदान अवश्य करें। आपका एक वोट माफियावादियों, दंगावादियों और घोर परिवारवादियों से आपके प्रदेश को बचाएगा। अतः पहले मतदान करें फिर जलपान करें।'

 

 

वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं: नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट में लिखा कि, 'उत्तर प्रदेश में आज लोकतंत्र के महायज्ञ की पूर्णाहुति का दिन है। सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे विधानसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण के मतदान में पूरे जोश-खरोश से भाग लें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं।'