UP Polls 2022 Live Updates: शाम साढ़े पांच बजे तक 57.79 फीसदी वोटिंग, EVM खराब होने के कारण कम हुआ मतदान

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण में राज्य के 11 जिलों की 58 सीटों पर आज मतदान हो रहा है, इसमें 2 करोड़ 28 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, कुल 623 प्रत्याशी मैदान में हैं

Updated: Feb 10, 2022 12:45 PM IST

लखनऊ। किसान आंदोलन के गढ़ रहे पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में प्रदेश में विधानसभा चुनावों के पहले चरण का मतदान शुरू हो गया है। मतदान के लिए सुबह से पोलिंग बूथों पर वोटर्स का हुजूम देखा जा रहा है। हालांकि, कई जगहों पर ईवीएम खराब होने की भी शिकायतें आई है।

यूपी में शाम 5: 30 बजे तक 57.79% वोटिंग हुई थी. शामली जिले में 61.78, मुजफ्फरनगर जिले में 62.14, मेरठ जिले में 58.52, बागपत जिले में61.35 प्रतिशत वोट पड़े थे. इसी तरह गाजियाबाद जिले में 54.77, हापुड़ जिले में 60.50, गौतमबुद्ध नगर जिले में 54.77, बुलंदशहर जिले में 60.52, अलीगढ़ जिले में 57.25, मथुरा जिले में 58.51और आगरा जिले में 56.61 प्रतिशत वोटिंग हुई थी

उत्तर प्रदेश में शाम 5: 30 बजे तक 57.79 फीसदी वोटिंग हुई। शामली जिले में 61.78, मुजफ्फरनगर जिले में 62.14, मेरठ जिले में 58.52, बागपत जिले में 61.35 प्रतिशत वोट पड़े। उधर गाजियाबाद जिले में 54.77, हापुड़ जिले में 60.50, गौतमबुद्ध नगर जिले में 54.77, बुलंदशहर जिले में 60.52, अलीगढ़ जिले में 57.25, मथुरा जिले में 58.51और  आगरा जिले में 56.61 प्रतिशत वोटिंग हुई। माना जा रहा है कि कई जिलों में ईवीएम खराब होने के कारण वोटिंग ज्यादा नहीं हुई।

दोपहर तीन बजे तक 48.24 फीसदी हुआ मतदान

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण में दोपहर तीन बजे तक 48.24 फीसदी मतदान हो चुका है। इस वक्‍त बूथों पर लंबी कतारें लगी हुई हैं। सिकंदराबाद विधानसभा में सर्वाधिक 54.30 फीसदी मतदान दर्ज की गई है। 

शहरों में सुस्त मतदान की रफ्तार

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शहरों में मतदान की रफ्तार सुस्त देखी जा रही है। दोपहर 1 बजे तक औसतन कुल 35 फीसदी वोटिंग की खबर है। शामली जिले में सबसे ज्यादा औसतन 41.16 फीसदी वोटिंग हुई है, जबकि सबसे कम गौतमबुद्ध नगर जिले में औसतन 30.53 फीसदी ही वोटिंग हो सकी है। गाजियाबाद में भी वोटिंग की रफ्तार अपेक्षाकृत सुस्त है। वहां दोपहर 1 बजे तक 33.40 फीसदी ही वोटिंग हो सकी है।

वोटिंग के दौरान बिजली गुल

बागपत के एक मतदान केंद्र पर वोटिंग शुरू होते ही बिजली गुल हो गई। इस वजह से मतदानकर्मियों को मोबाइल के टॉर्च के सहारे मतदान कराने को विवश होना पड़ रहा है। अंधेरा होने से मतदान कार्य धीमी गति से चल रहा है।

मुजफ्फरनगर और मेरठ में बवाल

दिन चढ़ने के साथ अब समर्थकों के उग्र होने की भी खबरें आने लगी है। मुजफ्फरनगर की मीरापुर विधानसभा सीट पर कुछ लोगों ने BJP एजेंट को छत से नीचे फेंक दिया। मेरठ में किठौर के भड़ोली में सपा-भाजपा कार्यकर्ता आपस में भिड़े, मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों को खदेड़ा। वहीं, कई जगहों पर मतदान का विरोध होने की भी सूचना है।
 

मेरठ-बुलंदशहर में भी ईवीएम खराब

शामली, बागपत और मुजफ्फरनगर के बाद अब मेरठ में भी कई बूथों पर ईवीएम खराब होने की जानकारी मिली है। बताया गया कि मेरठ के नूरनगर में बूथ संख्या 134, 135, 136 पर EVM मशीन काम नहीं कर रही है। यहां मतदाता काफी समय से कतार में खड़े हैं। उधर बुलंदशहर में एक बूथ पर ढाई घंटे से EVM खराब है।

वोट नहीं डालेंगे जयंत चौधरी

राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष जयंत चौधरी अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं करेंगे। चौधरी ने मीडिया से कहा है कि फिलहाल मेरा चुनाव प्रचार करना ज्यादा जरूरी है।

पहले वोट फिर ब्याह

पहले वोट फिर ब्याह

बुलंदशहर में लोकतंत्र के महापर्व की एक दिलचस्प तस्‍वीर सामने आई है। यहां एक दूल्‍हा बारात निकलने से पहले मतदान केंद्र पर पहुंचकर अपने मतदाता होने का धर्म निभाया। मतदान के बाद दूल्‍हा बलराम बारात के साथ देवीपुरा से लोनी के लिए रवाना हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि पहले मतदान करेंगे फिर दुल्हन लाएंगे। 

खुद ही पड़ गया महिला का वोट

गाजियाबाद से हैरान करने वाली खबर सामने आई है। यहां 71 वर्षीय वृद्ध महिला जब वोट देने पहुंची तो उन्हें बताया गया कि उनका वोट तो पोस्टल बैलेट से पहले ही पड़ चुका है। सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता ने आशंका जताई है कि इस चुनाव में पोस्टल बैलेट का बड़ा खेल करने की तैयारी है। 

मुजफ्फरनगर में भी ईवीएम में गड़बड़ी

शामली और बागपत के बाद अब मुजफ्फरनगर में भी ईवीएम में गड़बड़ी होने की खबर है। जानकारी के मुताबिक मुजफ्फरनगर भोकरहेड़ी में ईवीएम मशीन काम नहीं कर रहा है। मशीन खराब होने के कारण वोटिंग रुक गया है। मुजफ्फरनगर में ही मोहल्ला नई बस्ती के बूथ पर भी मशीन खराब होने की जानकारी मिली है।

बागपत में भी EVM खराब

शामली के बाद अब बागपत से भी ईवीएम खराब होने की खबरें आ रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक बागपत विधानसभा क्षेत्र के खेकड़ा में बूथ संख्या-245 पर EVM खराब हो गई है। ईवीएम मशीन खराब होने के चलते एक घंटे से मतदान बंद है। वोटर्स चुनाव आयोग और जिला प्रशासन पर सत्तारूढ़ बीजेपी से मिलीभगत करने का आरोप लगा रहे हैं।

शामली में वोटर्स को रोका

शामली जिले के कई बूथों से खबर आ रही है कि वहां ईवीएम काम नहीं कर रहे हैं। शामली के ही कैराना विधानसभा क्षेत्र के गांव डुडु खेड़ा में बूथ संख्या 347, 348, 349, 350 पर वोटर्स को मताधिकार का प्रयोग करने से रोके जाने की भी खबर है। शामली की डीएम जसजीत कौर ने कहा कि उन्हें ईवीएम के बारे में कुछ शिकायतें मिली हैं और वे उन मशीनों को बदल रहे हैं। कौर के मुताबिक शांतिपूर्ण मतदान चल रहा है, कहीं भी कानून-व्यवस्था में व्यवधान की कोई खबर नहीं है।

आकांक्षाओं को पूरा करने वाली सरकार चुनें: जयंत

राष्ट्रीय लोक दल के प्रमुख जयंत चौधरी ने उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में गुरुवार सुबह से शुरू हुए पहले चरण के मतदान के साथ लोगों से अपनी आकांक्षाओं को पूरा करने वाली सरकार चुनने के लिए लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की।

बाहर आओ, वोट करो: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी मतदाताओं से बाहर निकल कर वोट करने की अपील की है। राहुल ने ट्वीट किया, 'देश को हर डर से आज़ाद करो-
बाहर आओ, वोट करो!' 

पहले मतदान फिर जलपान: PM

प्रधानमंत्री मोदी ने वोटरों से बढ़ चढ़कर मतदान करने की अपील की है। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, 'उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में आज पहले चरण की वोटिंग है। सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे कोविड नियमों का पालन करते हुए लोकतंत्र के इस पावन पर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। याद रखना है- पहले मतदान, फिर जलपान!'

11 जिलों में हो रहा है मतदान

उत्तर प्रदेश प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण में राज्य के 11 जिलों की 58 सीटों पर आज मतदान हो रहा है। इसमें शामली, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा तथा आगरा जिलों की विधानसभा सीटें शामिल हैं।