UP में पहले चरण का मतदान आज, दांव पर लगी कई मंत्रियों की प्रतिष्ठा, अर्धसैनिक बलों की 800 कंपनियां तैनात

उत्तर प्रदेश प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण में राज्य के 11 जिलों की 58 सीटों पर आज मतदान होगा, इसमें 2 करोड़ 28 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, इस चुनाव में 623 प्रत्याशी मैदान में हैं

Updated: Feb 09, 2022, 08:00 PM IST

Photo Courtesy: PTI
Photo Courtesy: PTI

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण में आज गुरुवार को प्रदेश के 11 जिलों की 58 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। पहले चरण में  2 करोड़ 28 लाख मतदाता 623 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर सीटों पर मतदान होना है। मतदान गुरुवार सुबह सात बजे शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा।

चुनाव आयोग के मुताबिक प्रदेश के 58 सीटों पर होने वाले पहले चरण के चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस चरण में शामली, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा तथा आगरा जिलों की विधानसभा सीटों पर मतदान होना है। चुनाव आयोग ने कहा है कि निष्पक्ष, सुरक्षित एवं शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव कराने के लिये व्यापक इंतजाम एवं सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की है।

यह भी पढ़ें: भारत गृह युद्ध की ओर बढ़ रहा है, इसके लिए नरेंद्र मोदी जिम्मेदार, हिजाब विवाद पर बोले लालू यादव

पहले चरण के चुनाव में उत्तर प्रदेश के मतदाता उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा, सुरेश राणा, संदीप सिंह, कपिल देव अग्रवाल, अतुल गर्ग और चौधरी लक्ष्मी नारायण के भाग्य का फैसला करेंगे। जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस के मद्देनजर पोलिंग बूथ पर थर्मल स्कैनर, हैंड सेनेटाइजर, दस्तानों, मास्क, फेस शील्ड, पीपीई किट, साबुन, पानी आदि की व्यवस्था की गई है।

इस चरण में 2 करोड़ 28 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे जिनमें 1 करोड़ 24 लाख पुरूष, 1 करोड़ 4 हजार महिलाएं तथा 1448 ट्रांसजेंडर वोटर्स शामिल हैं। प्रथम चरण के निर्वाचन में कुल 58 विधानसभा सीटों पर 623 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें 73 महिला उम्मीदवार हैं। 

यह भी पढ़ें: सपा ने रामपुर खास सीट से नहीं उतारा कोई कैंडिडेट, कांग्रेस प्रत्याशी आराधना मिश्रा को दिया वॉकओवर

एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने मीडिया को बताया कि सुरक्षा व्यवस्था कायम रखने के लिए 800 कंपनी अर्द्धसैनिक बलों में से बूथ ड्यूटी के लिए 724 कंपनी, स्ट्रांग रूम ड्यूटी के लिए 15 कंपनी, ईवीएम सुरक्षा के लिए 5 कंपनी, थानों पर क्यूआरटी के लिए 26.78 कंपनी, अन्तर्राज्यीय बैरियर ड्रयूटी के लिए 20.5 कम्पनी, कानून-व्यवस्था ड्यूटी के लिए 66 कंपनी, 9.67 कंपनी उड़नदस्तों के साथ, 9.67 कम्पनी स्टैटिक स्क्वायड टीम के साथ लगायी गयी हैं।

विधानसभा चुनाव 2017 की बात करें तो बीजेपी को पहले चरण के 58 में से 53 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी को दो-दो सीटें मिली थी। हालांकि, इस बार हालात दूसरे हैं। पश्चिमी यूपी में सपा का आरएलडी के साथ जाना एक बड़ा गेम चेंजर साबित होगा।