यूपी चुनाव में बंदरों की एंट्री, EVM की निगरानी में लगे 34 सीसीटीवी कैमरों को तोड़ा

पीलीभीत में कंट्रोल रूम के आसपास सुरक्षा के लिहाज से 52 CCTV कैमरे इंस्टॉल किए गए थे, बंदरों ने 34 कैमरों को तोड़ दिया, कंट्रोल रूम में ही EVM और VVPAT मशीन रखे गए हैं

Updated: Feb 18, 2022, 05:23 AM IST

पीलीभीत। उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर कई अजीबोगरीब वाकये सामने आ रहे हैं। इसी बीच चुनाव में अब बंदरों की भी एंट्री हो गई है। पीलीभीत के एक कंट्रोल रूम के आसपास 52 कैमरे लगे थे, जिनमें 34 क्षतिग्रस्त हैं। अधिकारियों का कहना है कि बंदरों ने कैमरों को तोड़ा है। इसी कंट्रोल रूम में EVM और VVPAT मशीन भी रखे हुए हैं। ऐसे में ईवीएम की सुरक्षा को लेकर सवाल भी उठने लगे हैं।

पीलीभीत ADM के मुताबिक मंडी समिति में बनाए गए कंट्रोल रूम के आसपास 52 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। एक सीसीटीवी कैमरे की कीमत 2,500 रुपये थी। मंडी परिसर में EVM और VVPAT मशीन को रखने के लिए स्‍ट्रांग रूम बनाया गया है। इसकी सुरक्षा को देखते हुए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे, लेकिन बंदरों ने 52 में से 34 कैमरों को क्षतिग्रस्‍त कर दिया है। ईवीएम और वीवीपैट मशीन अलग रूम में रखे हुए थे और उन्‍हें किसी तरह की क्षति नहीं पहुंची है। क्षतिग्रस्‍त सीसीटीवी कैमरों की जगह नए कैमरे लगाए जा चुके हैं। CCTV कैमरे और कॉर्ड को बचाने के लिए उसपर ग्रीस लगाया दिया गया है, ताकि बंदर उन्‍हें नुकसान न पहुंचा सकें।

यह भी पढ़ें: सिंगापुर की संसद में नेहरू के व्यक्तित्व की तारीफ, PM लूंग के बयान पर भारत ने जताई आपत्ति

एडीएम ने आगे बताया कि बंदरों को मंडी परिसर से दूर रखने के लिए अब तीन टीमों को तैनात किया गया है। प्रत्येक टीम में 9 सदस्‍य हैं। टीम ने अभी तक 7 बंदरों को पकड़ा है। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रत्‍येक टीम की जिम्‍मेदारी एक डिप्‍टी रेंज ऑफिसर को सौंपी गई है। इसके अलावा एक फॉरेस्‍ट इंस्‍पेक्‍टर और एक फॉरेस्‍ट गार्ड को भी तैनात किया गया है। साथ ही 6 अन्‍य वन्‍यकर्मियों को भी ड्यूटी पर लगाया गया है। टीम का काम न केवल बंदरों को कंट्रोल रूम से दूर रखना है, बल्कि उन्‍हें पकड़ कर जंगलों में छोड़ना भी है।