UP Election 2022: 10 जिलों के 57 सीटों पर वोटिंग जारी, शाम 5 बजे तक 53.31 फीसदी मतदान

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए अब तक 5 चरणों का चुनाव हो चुका है। गुरुवार को छठे चरण के चुनाव में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, स्‍वामी प्रसाद मौर्य, कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू, चंद्रशेखर आजाद समेत कई दिग्‍गज चुनाव मैदान में हैं।

Updated: Mar 03, 2022 12:20 PM IST

छठे चरण में जिन दस जिलों में मतदान हो रहा है, उनमें गोरखपुर, अंबेडकरनगर, बलिया, बलरामपुर, बस्ती, देवरिया, कुशीनगर, महराजगंज, संत कबीर नगर और सिद्धार्थनगर शामिल हैं। इस चरण में कुल 676 प्रत्‍याशियों का भाग्‍य EVM में कैद हो जाएगा।

 

शाम पांच बजे तक 53.31 फीसदी मतदान

उत्तर प्रदेश छठे चरण के चुनाव में शाम पांच बजे तक 53.31 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।

दोपहर 1 बजे तक 36.33 फीसदी मतदान

उत्तर प्रदेश में छठे चरण के मतदान के दौरान दोपहर 1 बजे तक 36.33 फीसदी मतदान हुए हैं।

देवरिया में BJP कार्यकर्ता ने तोड़ा EVM का वायर

समाजवादी पार्टी ने शिकायत की है कि देवरिया जिले की रामपुर कारखाना विधानसभा-339 के बूथ नंबर-221 पर बीजेपी कार्यकर्ता ने EVM का वायर तोड़ दिया है जिससे मतदान बाधित है। सपा ने जिला प्रशासन और चुनाव आयोग से संज्ञान लेने की अपील की है।

सुबह 11 बजे तक 21.79% मतदान

उत्तर प्रदेश में छठे चरण के मतदान के तहत सुबह 11 बजे तक 21.79% वोट डले।

सुबह 9 बजे तक 8.69 फीसद वोटिंग

उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के छठे चरण में सुबह 9 बजे तक कुल 8.69 प्रतिशत मतदान हुआ। सबसे ज्‍यादा बस्‍ती जनपद में 9.88 फीसद मतदान रिकॉर्ड किया गया है।

दर्जनों बूथों पर ईवीएम खराब होने की जानकारी

छठे चरण के चुनाव के लिए वोंटिंग शुरू होते ही दर्जनों जगहों से ईवीएम खराब होने की शिकायतें मिलने लगी है। गोरखपुर के खजनी 325 के बूथ संख्या 67, गोरखपुर की बांसगांव विधानसभा 327 के बूथ संख्या 124, बस्ती के रुदौली 309 के बूथ संख्या 30, कुशीनगर की तमकुहीराज 331 के बूथ संख्या 36 और 37 और अंबेडकरनगर के जलालपुर 280 के बूथ संख्या 252 पर ईवीएम मशीन खराब होने के कारण मतदान शुरू नहीं हुआ है।' समाजवादी पार्टी ने चुनाव आयोग से संज्ञान लेने की मांग की है।

बलरामपुर में भी EVM खराब, मंगाई गई नई मशीन

रिपोर्ट्स के मुताबिक बलरामपुर में बूथ संख्‍या 127 पर ईवीएम मशीन खराब हो गई। इसके बाद तत्‍काल नई ईवीएम मंगाई गई, तब जाकर वोटिंग शुरू हो सकी। ईवीएम खराब होने से मतदान प्रक्रिया देरी से प्रारंभ हुई।

चुनाव शुरू होते ही सिद्धार्थनगर में EVM खराब

सिद्धार्थनगर में मतदान शुरू होते ही EVM के खराब होने की शिकायतें सामने आने लगे हैं। जानकारी के मुताबिक डुमरियागंज विधानसभा क्षेत्र के ग्रामसभा बसडिलिया में बूथ संख्या 189 पर ईवीएम मशीन खराब हो गई है।

बढ़चढ़ कर मतदान करें: अमित शाह

गृहमंत्री अमित शाह ने भी लोगों से बढ़चढ़कर मतदान करने की अपील की है। उन्होंने ट्वीट किया, 'आज उत्तर प्रदेश में छठे चरण का मतदान है। मैं सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि भ्रष्टाचार और परिवारवाद से मुक्त एक सशक्त सरकार ही उत्तर प्रदेश को प्रगति के रास्ते पर निरंतर आगे ले जा सकती है। इसलिए प्रदेश को विकास में अग्रणी बनाए रखने के लिए बढ़चढ़ कर मतदान करें।'

PM मोदी ने की वोट देने की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छठे चरण के मतदाताओं से वोंटिंग की अपील की है। उन्होंने ट्वीट किया, 'उत्तर प्रदेश में लोकतंत्र का उत्सव आज अपने छठे चरण में प्रवेश कर चुका है। सभी मतदाताओं से मेरा विनम्र आग्रह है कि वे अपने वोट के साथ इस उत्सव में जरूर शामिल हों। आपका एक-एक मत, लोकतंत्र की ताकत!'

सीएम योगी ने डाला वोट

सीएम योगी ने डाला वोट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ कन्या नगर क्षेत्र स्थित प्राइमरी स्कूल में अपने मतदान केंद्र पर वोट डाला। उन्होंने प्रदेश के लोगों से भी मतदान करने की अपील की है। सीएम ने ट्वीट किया, 'विधानसभा चुनाव के पांच चरण संपन्न हो चुके हैं। छठवें चरण का मतदान आज होना है। पहले मतदान-फिर जलपान का संकल्प लेकर लोकतंत्र के सजग नागरिक का दायित्व निर्वहन करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाइए।'

मतदान से पहले CM योगी ने की पूजा

मतदान से पहले CM योगी ने की पूजा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मतदान से पहले अपने चुनावी क्षेत्र गोरखपुर स्थित गोरखनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की। सीएम योगी के पूजा की कई तस्वीरें सामने आई है। योगी आदित्यनाथ के खिलाफ गोरखपुर से चंद्रशेखर आजाद ताल ठोक रहे हैं।