बनारस में स्ट्रांग रूम के बाहर ट्रक में मिला EVM, बरेली में कूड़े की गाड़ी में मिले बैलेट पेपर्स

अखिलेश यादव का आरोप ईवीएम चोरी करवा रहे थे अधिकारी, हम न्यायालय का रुख करेंगे, अधिकारियों का दावा- ईवीएम प्रशिक्षण देने के लिए ले जा रहे थे

Updated: Mar 09, 2022, 03:58 AM IST

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में काउंटिंग से पहले ईवीएम और बैलेट बॉक्स के साथ छेड़छाड़ को लेकर हंगामा हो रहा है। मंगलवार को राज्य के कम से कम 5 शहरों में समाजवादियों ने जमकर हंगामा किया। सपा कार्यकर्ताओं ने सबसे ज्यादा बवाल वाराणसी में काटा। दरअसल, यहां पहड़िया मंडी स्थित स्ट्रांग रूम के बाहर एक गाड़ी से EVM मिली जिसके बाद सपा कार्यकर्ता प्रदर्शन करने लगे।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि, 'वाराणसी में हमने एक ट्रक को रोका और दो ट्रक भाग गए। अगर कोई संदिग्ध गतिविधि नहीं थी, तो ईवीएम वाले दो ट्रक कैसे भाग गए? आप उम्मीदवारों की सहमति के बिना कहीं से भी कोई ईवीएम नहीं ले जा सकते। हमें जानकारी मिल रही थी कि मुख्यमंत्री के एक प्रमुख सचिव जिलाधिकारियों को फोन कर रहे हैं और कह रहे हैं कि 'जहां भी बीजेपी हार रही है, वहां मतगणना धीमी होनी चाहिए। अब जब ईवीएम पकड़ी गई हैं, तो अधिकारी कई बहाने बनाएंगे। पिछले चुनाव में बीजेपी ने 5,000 से कम मतों के अंतर से 47 सीटों पर जीत हासिल की थी।'

मामले पर वाराणसी जिला मजिस्ट्रेट कौशल राज शर्मा ने कहा कि चुनावों में इस्तेमाल की गई सभी ईवीएम सीआरपीएफ के कब्जे वाले स्ट्रांग रूम में सील कर दी गई हैं और सीसीटीवी निगरानी में हैं, जिसे सभी राजनीतिक दल के लोग देख रहे हैं। शर्मा के मुताबिक कल काउंटिंग ड्यूटी में लगे कर्मचारियों की ट्रेनिंग दी जा रही थी।

उधर, बरेली के बहेड़ी में कूड़े की गाड़ी में बैलेट पेपर्स से भरे 3 बॉक्स मिले हैं। इसके बाद यहां हंगामा शुरू हो गया। हालांकि, बरेली के DM शिवाकांत द्विवेदी ने कहा कि ये RO की गलती से हुआ है। टीम इलेक्शन से जुड़ी सामग्री ला रही थी। जिसे गलती से कूड़े की गाड़ी में रख दिया गया और कोई मामला नहीं है। आपको स्ट्रांग रूम दिखा दिया गया। सब कुछ पारदर्शिता के साथ किया जा रहा है।

सोनभद्र में भी बैलेट पैपर्स से भरे बॉक्स मिलने के बाद राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज के पास सपाइयों ने हंगामा किया। उनका आरोप था कि प्रशासनिक अधिकारी बैलेट पेपर को बदलवाने का प्रयास कर रहे हैं। इसके अलावा जालौन में स्ट्रांग रूम परिसर में बार-बार आ जा रही एक कार से सपा कार्यकर्ताओं ने प्लास, छैनी और हथोड़ा बरामद किया।