महाराष्ट्र को एक इंच जमीन भी नहीं देंगे, सुधर जाएं अजीत पवार: कर्नाटक सीएम बसवराज बोम्मई

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार को नसीहत देते हुए कहा है कि वो अपने राजनीतिक फायदे के लिए भाषा, जमीन का इस्तेमाल न करें

Updated: May 03, 2022, 03:54 AM IST

मुंबई। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने अजित पवार को नसीहत देते हुए कहा है कि वो अपने राजनीतिक फायदे के लिए भाषा, जमीन का इस्तेमाल न करें। सीएम बोम्मई ने कहा कि कर्नाटक अपना एक इंच जमीन भी महाराष्ट्र को नहीं देने वाला है। कई कन्नड़ भाषी क्षेत्र महाराष्ट्र में पड़ते हैं उन्हें कर्नाटक में शामिल करने के बारे में विचार किया जा रहा है।

दरअसल, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने रविवार को कहा था कि वे पड़ोसी राज्य कर्नाटक के सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले मराठी भाषी लोगों के संघर्ष का समर्थन करना जारी रखेंगे ताकि ऐसे इलाकों को महाराष्ट्र में शामिल किया जा सके। बोम्मई अजित पवार के इस बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे थे। इस दौरान वे कहने लगे कि सीमावर्ती इलाके में कन्नड़ महाराष्ट्र में रहते हैं और इस इलाके के अपने राज्य में शामिल करेंगे।

बोम्मई ने इस पूरे मामले पर कहा, ‘महाराष्ट्र में फिलहाल एक राजनीतिक संकट है. उनकी पूरी सरकार दबाव में है इसलिए वे भाषा और सीमा का मुद्दे उठाते हैं। अपना राजनीतिक अस्तित्व बचाये रखने के लिए वे ऐसा करते हैं। बेंगलुरु में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि सीमा मुद्दे पर कर्नाटक का रुख बहुत स्पष्ट है और राज्य किसी भी तरह झुकने वाला नहीं है।

 बोम्मई ने आगे कहा कि, ‘हम अपने फैसलों पर अडिग हैं, वे (महाराष्ट्र) भी इसे जानते हैं। मैं महाराष्ट्र के नेताओं से अपना राजनीतिक अस्तित्व बचाने के लिए भाषा या सीमा मुद्दे का इस्तेमाल नहीं करने का आग्रह करता हूं।' इससे पहले विधानसभा में भी उन्‍होंने कहा था कि कर्नाटक की सीमा का एक इंच भी छोड़ने का कोई सवाल ही नहीं उठता। अगर महाराष्ट्र के कुछ हिस्से कन्नड़ राज्य में शामिल होना चाहते हैं और इस संबंध में प्रस्ताव पारित होना चाहिये, तो उनकी सरकार इसके लिए तैयार है।