एयर सफारी से कीजिए नेशनल पार्क की सैर, बांधवगढ़ और कान्हा नेशनल पार्क को जल्द मिलेगी सौगात

मेक इन मध्यप्रदेश की तर्ज पर एयर सफारी के लिए उपयोगी एयर क्राफ्ट का निर्माण मध्य प्रदेश में करने की तैयारी, दो महीने में शुरू हो सकती है योजना, पर्यटकों को लुभाने की कवायद

Updated: Jan 18, 2022, 04:57 PM IST

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

भोपाल। अब वह दिन दूर नहीं जब आप प्रदेश के जानेमाने नेशनल पार्कों में हवाई यात्रा का मजा ले सकेंगे। मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग अब बांधवगढ़ और कान्हा नेशनल पार्क में एयर सफारी की शुरूआत करने जा रहा है। इस एयर सफारी में जिन एयर क्राफ्ट का उपयोग होगा, उनका निर्माण भी मध्य प्रदेश में करने की तैयारी जारी है। सब कुछ ठीक रहा तो आगामी दो महीने में पर्यटकों को यह सौगात मिल सकती है। शुरूआत में यह योजना प्रदेश के उमरिया जिला स्थित बांधवगढ़ और मंडला जिले के कान्हा नेशनल पार्क में प्रयोग के तौर पर शुरू होगी। इस एयर सफारी के लिए पूरी योजना तैयार कर ली गई है। इसे लेकर हाल ही में एरो स्पोर्टस एंड एडवेंचर्स कंपनी के CEO मनीष सैनी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के समक्ष प्रेजेंटेशन देकर योजना के बारे में विस्तार से बताया।

 नेशनल पार्क के लिए उपयोग में आने वाली एयर सफारी के लिए 2 से 14 सीटर एयर क्राफ्ट का उपयोग किया जाना प्रस्तावित है। माना जा रहा है कि कोरोना की मार झेल रहे पर्यटन उद्योग को इससे लाभ होगा। नेशनल पार्कों में सैलानियों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। वर्तमान में नेशनल पार्कों में जिप्सी से घूमकर जंगली जानवरों को देखा जा सकता है। जिसमें समय ज्यादा लगता है, वहीं यह जोखिम भरा भी होता है।

एविएशन विभाग के सहयोग से मध्यप्रदेश में एयर सफारी दो महीने में शुरू करने की योजना है। वहीं पहले स्पोर्टस एयर क्राफ्ट से एयर शो करने के बारे में भी विचार किया जा रहा है। इस एयर सफारी के शुरू होने से इन दोनों नेशनल पार्कों में आने वाले टूरिस्ट्स को हवाई यात्रा का भी आनंद ले सकेंगे।

बांधवगढ़ नेशनल पार्क मध्यप्रदेश के उमरिया जिले में स्थित है। इसकी स्थापना 1968 में हुई थी, जिसका क्षेत्रफल 437 वर्ग किमी है। यह बाघों के लिए प्रसिद्ध है, यहां बाघ आसानी से देखे जा सकते हैं। बांधवगढ़ नेशनल पार्क 32 पहाड़ियों से घिरा हुआ है। वहीं मंडला जिले में कान्हा नेशनल पार्क है। जो कि 940 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। यहां विलुप्‍त हो चुकी बारहसिंघा की प्रजातियां मौजूद हैं। वहीं काला हिरन, सांभर और चीतल भी देखे जा सकते हैं। यहां बांस और टीक पेड़ इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। पिछले साल विद्या बालन की फिल्म शेरनी की शूटिंग कान्हा नेशनल पार्क में ही हुई थी।