Business Issue : बांग्लादेश ने रोका भारत का सामान

पेट्रापोल सीमा पर भारतीय रुख से बांग्लादेशी निर्यातक नाराज हैं, वे आंदोलन कर रहे हैं और उन्होंने सीमा पर आयात बंद कर दिया है

Updated: Jul-01, 2020, 03:18 PM IST

Business Issue :  बांग्लादेश ने रोका भारत का सामान

भारत और चीन द्वारा एक दूसरे के निर्यातकों का सामान बंदरगाहों पर रोक लेने के बाद अब बांग्लादेश ने पश्चिम बंगाल में पेट्रापोल सीमा के पास भारतीय निर्यातकों का सामान रोक लिया है। भारतीय निर्यातक संगठनों के महासंघ (फियो) के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है। भारत ने सात जून को पेट्रापोल से बांग्लादेश को माल के निर्यात की अनुमति दी थी, लेकिन बांग्लादेश से माल के आयात की अनुमति नहीं दी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार फियो के पूर्वी क्षेत्र के अध्यक्ष सुशील पटवारी ने कहा कि बांग्लादेश ने आज सुबह से यह कहकर आयात बंद कर दिया है कि भारत उनके द्वारा भेजे जा रहे माल को स्वीकार नहीं कर रहा है। उन्होंने बताया कि सीमा पर गतिरोध बना हुआ है।

बेनापोल क्लियरिंग एंड फॉरवर्डिंग (सीएंडएफ) एजेंट्स के एक अधिकारी ने बताया कि बांग्लादेश निर्यातक नाराज हैं क्योंकि भारत ने पेट्रापोल से बांग्लादेश के माल के आयात की इजाजत नहीं दी है। बेनापोल सीएंडएफ एजेंट्स स्टाफ एसोसिएशन के सचिव साजिदुर रहमान ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि पेट्रापोल पर भारतीय रुख से बांग्लादेशी निर्यातक नाराज हैं। वे आंदोलन कर रहे हैं और उन्होंने सीमा पर आयात बंद कर दिया है। जो लोग भारत आयात करते हैं, वे भारत को निर्यात भी करते हैं। उन्होंने बताया कि ऐसे में बेनापोल सीमा पर निर्यात के लिए जाने वाला सामान पड़ा हुआ है, जिससे भारी नुकसान हो रहा है।