भारत ने रिकॉर्ड पांचवीं बार जीता अंडर 19 वर्ल्ड कप, युवा ब्रिगेड ने रचा इतिहास

इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए फाइनल मुकाबले को भारतीय टीम ने चार विकेट से जीत लिया, और कप्तान यश धुल की अगुवाई में जूनियर टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप ट्रॉफी अपने नाम कर ली

Updated: Feb 06, 2022, 02:54 AM IST

नई दिल्ली। अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारत ने रिकॉर्ड उपलब्धि हासिल कर ली है। शनिवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को हरा कर टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया। भारत टीम ने रिकॉर्ड पांचवीं बार अंडर 19 की ट्रॉफी अपने नाम कर ली है। 

इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को 190 रनों का लक्ष्य मिला था। जिसे टीम इंडिया ने चार विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। टीम इंडिया ने 47.4 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 195 रन बना डाले। दिनेश बाना ने छक्का लगाकर भारतीय टीम को जीत दिला दी। सोशल मीडिया पर लोग दिनेश बाना के छक्के की तुलना वर्ल्ड कप 2011 के फाइनल में धोनी द्वारा लगाए छक्के से भी कर रहे हैं।

इस खिताब को मिलाकर भारतीय टीम ने अब पांच मर्तबा अंडर 19 के खिताब को अपने नाम कर लिया है। टीम इंडिया ने इससे पहले चार और खिताब अपने नाम किए थे।

टीम इंडिया ने अपना सबसे पहला खिताब मोहम्मद कैफ की अगुवाई में सन् 2000 में जीता था। इसके बाद विराट कोहली की कप्तानी में 2008 में टीम इंडिया ने इस खिताब को अपने नाम किया। 2012 में उन्मुक्त चंद की कप्तानी में वर्ल्ड कप जीतकर भारतीय टीम ने लगातार दूसरी बार यह ट्रॉफी अपने नाम कर ली। वहीं 2018 में पृथ्वी शॉ की कप्तानी में टीम इंडिया ने इससे पहले वाला वर्ल्ड कप अपने नाम किया था।