Chinese App Ban in India : भारत के निर्णय से चीन बेहद चिंतित

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि चीनी कंपनियों के हितों की रक्षा का जिम्मेदारी भारत पर है

Updated: Jun-30, 2020, 03:01 PM IST

chinese App Ban in India :  भारत के निर्णय से चीन बेहद चिंतित

भारत सरकार की तरफ से चीन से जुड़े 59 मोबाइल ऐप पर लगाए गए प्रतिबंध पर प्रतिक्रिया देते हुए चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि भारत सरकार के इस कदम से चीन काफी चिंतित है। चीनी कंपनियों के हितों को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी भारत पर है।

भारत सरकार ने 29 जून को देश की संप्रभुता, अखंडता, सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था का हवाला देते हुए 59 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया। इनमें टिकटॉक, यूसी ब्राउजर, कैम स्कैनर और शेयरइट समेत दूसरे ऐप शामिल हैं।

भारत सरकार के इस कदम पर प्रतिक्रिया देते हुए TikTok India के प्रमुख निखिल गांधी ने कहा, "हमें संबंधित सरकारी स्टेकहोल्डर्स (हितधारक) के साथ मिलकर जवाब देने और स्पष्टीकरण देने के लिए कहा गया है।" उन्होंने साफ तौर पर कहा कि टिकटॉक चीन की सरकार के साथ किसी प्रकार की जानकारी साझा नहीं करती है।

वहीं, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म क्लब फैक्टरी (Club Factory) ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि क्लब फैक्टरी सभी क्षेत्रीय नियमों और विनियमों का कड़ाई से पालन करता है और उपयोगकर्ताओं के आंकड़ों और निजता के मामले में उच्च मानक बनाए रखता है। हम यूजर्स की सुरक्षा और निजता के साथ कोई समझौता नहीं करते हैं।