छत्तीसगढ़ में हिंसक घटनाएं रोकने के लिए शांति मार्च निकालेगा नागरिक समाज, हर ज़िले में बनेगी फैक्ट फाइंडिंग टीम

नागरिक समाज के पदाधिकारी राज्य में लोगों को जागरूक करेंगे और बीजेपी आरएसएस, बजरंग दल जैसे संगठनों के जाल में न फंसने का आह्वान करेंगे

Updated: Apr 15, 2023, 10:41 AM IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ में हुई हिंसा की पुनरावृत्ति को रोकने की ज़िम्मेदारी रायपुर के नागरिक समाज ने अपने ऊपर ले ली है। नागरिक समाज ने राज्य में जगह जगह शांति मार्च निकालने की योजना बनाई है और इसके ज़रिए लोगों को जागरूक करने का फैसला किया है। 

शुक्रवार को अंबेडकर जयंती के अवसर पर नागरिक समाज ने रायपुर में शांति मार्च निकाला। इसी आयोजन में संगठन ने तय किया कि राज्य में हिंसक घटनाएं न हों इसे सुनिश्चित करने के लिए शांति मार्च निकाला जाएगा। इसके लिए घर घर जाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। 

संगठन ने तय किया कि उसके पदाधिकारी लोगों को हिंसक घटना होने की स्थिति में जल्द से जल्द पुलिस को सूचना देने की सलाह देंगे। इसके साथ ही बीजेपी, आरएसएस, बजरंग दल और वीएचपी जैसे संगठनों के उकसावे में न आने की अपील भी लोगों से की जाएगी। 

अपने इस उद्देश्य में सफल होने के लिए संगठन हर जिले में फैक्ट फाइंडिंग टीम बनाएगा। जोकि प्रदेश में सौहार्दपूर्ण माहौल बनाने और साम्प्रदायिकता से लड़ने के प्रयास करेगा। बैठक में कहा गया कि पुलिस के साथ साथ आम नागरिकों की भी यह जिम्मेदारी है कि वह प्रदेश में हिंसक माहौल न पनपने दें। ऐसे में गांधीवादी और समाजवादी लोगों को एकसाथ आने की ज़रूरत है।