ली कियांग बने चीन के नए प्रधानमंत्री, खुद राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने की थी नाम की सिफारिश

ली कियांग को राष्ट्रपति शी जिनपिंग का करीबी माना जाता है। इससे पहले वे झेजियांग के गवर्नर और शंघाई के पार्टी प्रमुख रह चुके हैं।

Updated: Mar 11, 2023, 11:31 AM IST

बीजिंग। ली कियांग चीन के नए प्रधानमंत्री बने हैं। देश की सत्ता में इस समय बड़े स्तर पर परिवर्तन हो रहे हैं। इस बीच कियांग प्रधानमंत्री के तौर पर चुने गए हैं। उन्हें राष्ट्रपति शी जिनपिंग का करीबी माना जाता है। इससे पहले वे झेजियांग के गवर्नर और शंघाई के पार्टी प्रमुख रह चुके हैं। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री के तौर पर ली कियांग का नाम खुद राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने प्रस्तावित किया था। ऐसे में कियांग की नियुक्ति के बाद चीन में शी जिनपिंग का कद और बढ़ गया है। चीन में प्रधानमंत्री राज्य परिषद और केंद्रीय मंत्रिमंडल की अध्यक्षता करते हैं। मौजूदा प्रधानमंत्री ली केछ्यांग का कार्यकाल इस वर्ष के एनपीसी सत्र के साथ समाप्त होगा।

ली कियांग की छवि प्रो बिजनेसमैन राजनेता की रही है। पिछले साल अक्टूबर में एनपीसी की बैठक में उनका नाम प्रधानमंत्री को तौर पर नामित किया गया था। वे ली कछ्यांग के उत्तराधिकारी बने, जिन्होंने 10 सालों से दूसरी सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था की देखरेख की थी।

इससे पहले चीन की संसद ने शुक्रवार को अभूतपूर्व रूप से राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पांच साल का तीसरा कार्यकाल देने का सर्वसम्मति से समर्थन किया। पिछले साल अक्टूबर में चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) ने अपनी कांग्रेस में 69 वर्षीय जिनपिंग को फिर से सीपीसी नेता के रूप में चुना था। सीपीसी की कांग्रेस की बैठक पांच साल में एक बार होती है। इसी के साथ, जिनपिंग सीपीसी के संस्थापक माओत्से तुंग के बाद पांच साल के तीसरे कार्यकाल के लिए चुने गए पहले चीनी नेता बन गए थे।