बीमार तेंदुए को घण्टों परेशान करते रहे ग्रामीण, तेंदुए की पीठ पर बैठकर वीडियो बनाते रहे लोग

वन विभाग ने देवास से एक तेंदुए का रेस्क्यू किया है। यह तेंदुआ बीमारी की हालत में गांव में पहुंच गया था ग्रामीणों ने बीमार तेंदुए को बहुत परेशान किया।

Publish: Aug 30, 2023, 02:38 PM IST

Image courtesy- Amarujala
Image courtesy- Amarujala

देवास। मध्य प्रदेश के देवास जिले में एक तेंदुआ गांव में घुस गया। तेंदुए की बीमारी की हालत में तो गांव के एक खेत में जा बैठा। ग्रामीणों ने जब तेंदुए को देखा तो उसे भगाने का प्रयास किया लेकिन वह अपनी जगह से नहीं उठा। तब ग्रामीण तेंदुए के पास गए और उसे परेशान करने लगे। लोगों ने अपनी हदें पार कर दी। लोग उसके साथ सेल्फी लेते तो कभी उसकी पीठ पर बैठ कर उसकी सवारी करते। आस-पास मौजूद लोगों ने इसका वीडियो बना लिया। काफी देर बाद वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची।

जानकारी के अनुसार देवास की टोंकखुर्द तहसील के ग्राम इकलेरा के जंगल से मंगलवार दोपहर को एक तेंदुआ गांव के खेतों के पास आकर बैठ गया था। शाम को ग्रामीणों ने उसे देखा तो ग्रामीण घबरा गए। लेकिन काफी देर तक उसने कोई हरकत नहीं की तो कुछ ग्रामीणों उसके पास गए लेकिन तेंदुए ने किसी पर हमला नहीं किया यह देख ग्रामीणों ने अपनी हदें पार करते हुए तेंदुए को परेशान करना शुरु कर दिया। 

कुछ लोगों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी। वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची तो देखा कि ग्रामीण तेंदुए के साथ पालतू जानवर जैसा व्यवहार कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि तेंदुआ बीमार था, इसलिए वह शांत था। वायरल हो रहे विडीयो में देखा जा सकता है कि तेंदुआ बहुत धीरे-धीरे चल रहा है और ग्रामीण बार बार उसे छेड़ रहे हैं।

वन क्षेत्र अधिकारी ने बताया कि देवास जिले के इकलेरा गांव का मामला है। जहां तेंदुए का रेस्क्यू कर लिया गया है। तेंदुए की हालत बहुत खराब थी इसके बाबजूद लोग उसे परेशान कर रहे थे। वन विभाग की टीम उसे रेस्क्यू सेंटर भोपाल ले आयी है जहां उसका इलाज किया जा रहा है। वहीं घटना का वीडयो जब सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो लोगों ने जमकर आलोचना की सोशल मीडिया पर यूजर्स तेंदुए को परेशान करने वाले लोगों से नाराज दिखाई दिए। हालांकि अभी इस मामले में किसी व्यक्ति पर तेंदुए को परेशान करने के लिए वाइल्ड लाइफ एक्ट के तहत केस दर्ज नहीं हुआ है।