विधानसभा चुनाव जीतने वाले BJP के 10 सांसदों का इस्तीफा, मध्य प्रदेश में 5 सांसद बने हैं विधायक

जिन सांसदों ने इस्तीफा दिया है, उनमें मध्य प्रदेश से नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल, राकेश सिंह, उदय प्रताप और रीति पाठक हैं। जबकि राजस्थान से राज्यवर्धन सिंह राठौड़, दीया कुमारी और किरोड़ी लाल मीना शामिल हैं।

Updated: Dec 06, 2023, 02:33 PM IST

नई दिल्ली। हाल में हुए विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने वाले भाजपा के 10 सांसदों ने बुधवार को संसद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। मंगलवार देर रात जेपी नड्डा और प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठक के बाद यह फैसला लिया गया। जिन सांसदों ने इस्तीफा दिया है, उनमें मध्य प्रदेश से नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल, राकेश सिंह, उदय प्रताप और रीति पाठक शामिल हैं।

छत्तीसगढ़ से विधानसभा चुनाव जीतने वाले दो सांसद अरुण साव और गोमती साई ने भी इस्तीफा दिया है। वहीं, राजस्थान से चुनाव जीतने वाले भाजपा के तीन सांसदों राज्यवर्धन सिंह राठौड़, दीया कुमारी और किरोड़ी लाल मीना ने भी इस्तीफा दे दिया है। सभी ने अपना इस्तीफा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को सौंप दिया है।

बता दें कि बीजेपी ने 21 सांसदों को विधानसभा चुनाव में उतारा था, जिनमें से 12 ने जीत हासिल की और 9 सांसद हार गए। चुनाव जीतने वाले 10 विधायक आज लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के पास अपना इस्तीफा सौंपने पहुंचे। यानी अब वह विधायक रहेंगे। वहीं चुनाव जीतने वाले दो अन्य सांसद बाबा बालकनाथ और रेणुका सिंह आज इस्तीफा सौंपने नहीं पहुंचे।

चूंकि, राजस्थान के सांसद बाबा बालकनाथ और छत्तीसगढ़ से रेणुका सिंह ने अपना इस्तीफा नहीं सौंपा है, ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी उनको राज्यसभा में ही रखना चाहती है। दोनों सांसदों का नाम राजस्थान और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री की रेस में भी सामने आ रहा है।