WhatsApp Payment: वॉट्सऐप से भेज सकेंगे पैसे, मैसेज जितना ही आसान होगा लेनदेन

भारत के सिर्फ दो करोड़ यूजर्स के लिए ख़ास सुविधा, RBI की मंजूरी के बाद 40 करोड़ भारतीय उपभोक्ता उठा सकेंगे लाभ, कंपनी ने जारी किया अपडेट

Updated: Nov 06, 2020, 04:26 PM IST

WhatsApp Payment: वॉट्सऐप से भेज सकेंगे पैसे, मैसेज जितना ही आसान होगा लेनदेन
Photo Courtesy: IndiaToday

नई दिल्ली। वॉट्सऐप ने आज से भारत में अपनी पेमेंट सर्विस की शुरुआत कर दी है। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए इस बात का ऐलान किया है। वॉट्सऐप के इस पहल के बाद अब आप अपने फैमिली, दोस्तों या किसी अन्य से चैट करने के साथ-साथ पैसों का लेनदेन भी कर सकते हैं। 

नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने गुरुवार शाम को ही वॉट्सऐप को यूपीआई आधारित पेमेंट सर्विस शुरू करने की मंजूरी दे दी है। NPCI से मंजूरी मिलने के बाद फेसबुक के CEO मार्क जकरबर्ग ने एक वीडियो बयान जारी कर कहा कि वॉट्सऐप की पेमेंट सर्विस 10 क्षेत्रीय भाषाओं के वॉट्सऐप वर्जन में उपलब्ध होगी। उन्होंने यह भी बताया कि वॉट्सऐप के जरिए पेमेंट करने पर किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं वसूला जाएगा। बता दें कि वॉट्सऐप की पैरेंट कंपनी फेसबुक ही है।

और पढ़ें: जल्द आ रहा है WhatsApp का नया फीचर, 7 दिन में गायब हो जाएंगे मैसेज

वर्तमान में वॉट्सऐप सिर्फ दो करोड़ भारतीय उपभोक्ताओं के लिए ही यूपीआई पर लाइव है। हालांकि आरबीआई से मंजूरी मिलने के बाद कंपनी सभी 40 करोड़ भारतीय उपभोक्ताओं के लिए यह सुविधा उपलब्ध कराएगी। वॉट्सऐप की पेमेंट सर्विस को धीरे-धीरे रोलआउट किया जा रहा है। NPCI की गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए यूजर्स को धीरे-धीरे पेमेंट सर्विस का अपडेट दिया जा रहा है। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक वाट्सऐप पेमेंट सर्विस 160 से अधिक बैंकों के ट्रांजैक्शन को सपोर्ट करेगा और इसके लिए कंपनी ने देश के पांच अग्रणी बैंकों के साथ साझेदारी की है। इन बैंकों में आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और जियो पेमेंट्स बैंक शामिल हैं। वाट्सऐप कंपनी ने दावा किया है कि इस प्लेटफॉर्म के जरिए पेमेंट बेहद आसान हो जाएगा।

और पढ़ें: व्हाट्सएप भी धंधे के लिए बैन नहीं करता बीजेपी की हेट स्पीच

ऐसे खोलें वॉट्सऐप पेमेंट एकाउंट

वॉट्सऐप ने जिन यूजर्स के लिए यह सुविधा शुरू कर दी है वह आसानी से वॉट्सऐप पेमेंट एकाउंट बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले वॉट्सऐप पर दाहिनी तरफ ऊपर बने तीन डॉट्स को टच करना होगा और उसमें पेमेंट सेक्शन में ऐड पेमेंट मेथड को क्लिक करना होगा। इसके बाद जिस बैंक में आपका खाता है उसे सेलेक्ट करें और नंबर को वेरिफाई करें। वेरिफिकेशन के बाद आप अपना यूपीआई पिन जेनरेट करें। अब आप वॉट्सऐप के जरिए पैसे भेजने के लिए तैयार हैं। इसके लिए जिसे पैसे भेजने हों, उसका चैट खोलें और मैसेज बॉक्स में अटैचमेंट में पेमेंट पर टैप कर जितनी रकम भेजनी हो उसे भर दें। इस तरह आप बेहद आसानी से अपने घरवालों को पैसे भेज सकेंगे।

व्हाट्सऐप की बेमिसाल लोकप्रियता को देखते हुए उम्मीद की जा सकती है कि उसकी पेमेंट फैसिलिटी भी ऑनलाइन पेमेंट्स और फंड ट्रांसफर के मामले में गेम चेंजर साबित होगी।