बल्लेबाज़ के छक्का लगाते ही बदली जाएगी गेंद, BCCI ने IPL पार्ट 2 के लिए जारी की एडवाइजरी

आईपीएल पार्ट 2 का आगाज यूएई में अगले महीने से होना है, 19 सितंबर से आईपीएल के मैच शुरू होंगे

Updated: Aug 09, 2021, 11:10 AM IST

बल्लेबाज़ के छक्का लगाते ही बदली जाएगी गेंद, BCCI ने IPL पार्ट 2 के लिए जारी की एडवाइजरी
Photo Courtesy: Iplt20.com

मुंबई। आईपीएल पार्ट 2 के सिलसिले में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने नई एडवाइजरी जारी की है। इसके मुताबिक अगर मैच के दौरान बल्लेबाज छक्का लगाता है, तो उसी समय खेल में नई गेंद का इस्तेमाल किया जाएगा। पुरानी गेंद से आगे का खेल नहीं खेला जाएगा। 

बीसीसीआई ने इस संबंध में 46 पन्नों की एडवाइजरी जारी की है। इसके मुताबिक अगर मैच के दौरान बल्लेबाज के बल्ले से लगने वाला छक्का स्टैंड्स में पहुंच जाता है, तब ऐसी स्थिति में आगे के खेल में नई गेंद का इस्तेमाल किया जाएगा। अब तक ऐसी स्थिति में गेंद पर सैनिटाइजर लगाकर, उसी गेंद से खेल को आगे बढ़ाया जाता था। 

इसके साथ ही बीसीसीआई ने आईपीएल पार्ट टू में 14 बायो बबल बनाने का फैसला किया है। जिसमें आठ फ्रेंचाइजी, तीन मैच से जुड़े अधिकारी और तीन कॉमेंटेटर के लिए होंगे। बायो बबल में प्रवेश से पहले छह दिन का क्वारेंटाइन पीरियड भी रखा जाएगा। 

19 सितंबर से यूएई में आईपीएल के दूसरे पार्ट का आगाज होना है। इससे पहले मई महीने में भारत में बढ़ते कोरोना के चलते आईपीएल को बीच में ही रद्द करना पड़ा था। आईपीएल के कई खिलाड़ी कोरोना की चपेट में आ गए थे। यही वजह है कि बीसीसीआई इस मर्तबा तमाम सावधानी बरत रही है।