बिलासपुर: महुआ शराब में होम्योपैथी कफ सीरफ मिलाकर पीने से 8 लोगों की मौत, 5 की हालत गंभीर

नशे की लत ने ली 8 युवकों की जान, गांव के युवकों ने महुआ शराब में होम्योपैथिक कफ सीरफ मिलाकर पी, दवा बेचने वाले आरोपी झोलाछाप डाक्टर की तलाश में पुलिस, 25-30 युवकों को दी थी डाक्टर ने सीरफ, जांच जारी

Updated: May 06, 2021, 04:26 PM IST

बिलासपुर: महुआ शराब में होम्योपैथी कफ सीरफ मिलाकर पीने से 8 लोगों की मौत, 5 की हालत गंभीर
Photo courtesy: Bhaskar

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में महुआ शराब में कफ सीरफ पीने से 8 लोगों की मौत हो गई। वहीं 5 अन्य लोगों की हालत गंभीर है। पांचों को जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है। ग्रामीणों की मानें तो इन लोगों को नशा करने की आदत थी। गांव के 25-30 युवकों ने एक झोलाछाप डाक्टर से खांसी की दवा ली थी। वहीं कुछ ने उस दवा को महुए की कच्ची शराब में मिलाकर पी लिया। जिससे उनकी जान पर बन आई। बताया जा रहा है कि युवकों ने होम्योपैथिक की ड्रोसेरा कफ सिरप का उपयोग किया था। जिसमें 8 युवकों की मृत्यु हो गई। वहीं 5 युवकों की हालत गंभीर बनी हुई है।

ये सभी बिलासपुर के सिरगिट्टी इलाके के कोरमी धुरीपारा गांव के रहने वाले थे। खबर है कि इस गांव की कई बस्तियों में ड्रोसेरा कफ सिरप का उपयोग लोग करते रहे हैं। कफ सीरफ से नशा करने के आदी इन युवकों ने दवा को महुए की शराब में मिलाकर पी। जब ये युवक घर पहुचें तो उन्हें उल्टियां होने लगीं, जिसके बाद उन्होंने इस बात का खुलासा किया कि उन्होंने नशा करने के लिए शराब में कफ सीरफ मिलाकर पी ली है। घर वाले कुछ कर पाते उससे पहले ही एक के बाद एक चार लोगों की मौत हो गई।

वहीं ग्रामीणों ने कोरोना संक्रमित समझकर उनका अंतिम संस्कार भी कर दिया। चार लोगों की मौत बुधवार सुबह हुई थी, वहीं चार लोगों ने शाम को दम तोड़ दिया है। पुलिस ने दवा देने वाले होम्योपैथी डाक्टर के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। होम्योपैथी क्लीनिक को सील कर दिया गया है। डॉक्टर की तलाश जारी है।

शराब में किसी तरह का कफ सीरफ पीने का शरीर पर जानलेवा असर होता है। विशेषज्ञों की मानें तो नशेड़ी युवकों ने जो पिया था उसके डाल्यूटर होने की संभावना है। डाल्यूटर में 90% से भी ज्यादा अल्कोहल होता है। जिसे पीने से इंसान के लिवर, हार्ट पर गंभीर असर पड़ता है, उसकी मौत हो जाती है।

और पढ़ें: रायपुर: सैनेटाइजर पीने से दो लोगों की मौत, 2 की हालत नाजुक, शराब नहीं मिलने पर अल्कोहल वाले सैनेटाइजर का किया था नशा

गौरतलब है कि बीते दिनों रायपुर के राजीव आवास बस्ती में चार लोगों ने शराब नहीं मिलने पर सैनेटाइजर पी लिया था। जिसमें दो लोगों की मौत हो गई  थी। दो लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। जिन्हे इलाज के लिए अंबेडकर अस्पताल में भर्ती किया गया था।