पाकिस्तानी क्रिकेटर बाबर आज़म पर यौन शोषण का आरोप, कोर्ट ने दिए FIR दर्ज करने के आदेश

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आज़म पर एक महिला ने आरोप लगाया है कि क्रिकेटर ने उन्हें शादी का झांसा देकर उनके साथ संबंध बनाए

Updated: Jan 15, 2021, 09:42 AM IST

पाकिस्तानी क्रिकेटर बाबर आज़म पर यौन शोषण का आरोप, कोर्ट ने दिए FIR दर्ज करने के आदेश
Photo Courtesy: Business Standard

लाहौर। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आज़म एक नई मुश्किल में घिरते नज़र आ रहे हैं। उनके खिलाफ पाकिस्तान के लाहौर के एडिशनल सेशन जज की अदालत ने यौन शोषण के आरोप में एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए हैं। कोर्ट ने यह आदेश एक महिला की शिकायत के आधार पर दिए हैं।

महिला का आरोप है कि बाबर आज़म ने कथित तौर पर उन्हें शादी का झांसा देकर उनके साथ संबंध बनाए। उसने पाकिस्तानी क्रिकेटर पर इन संबंधों के दौरान उनका जबरन गर्भपात कराने का आरोप भी लगाया है। महिला की शिकायत के बाद कोर्ट ने जांच के आदेश दे दिए हैं।

मीडिया में आई ख़बरों के मुताबिक़ महिला ने अपने आरोपों के समर्थन में मेडिकल डॉक्युमेंट्स भी सबूत के तौर पर कोर्ट में जमा किए। जिसके बाद एडिशनल सेशन जज नोमान मुहम्मद नईम ने दोनों पक्षों के वकीलों की दलीलें सुनीं और फिर नसीराबाद पुलिस थाने के एसएचओ को बाबर आज़म के ख़िलाफ़ फ़ौरन एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया। जज ने यह भी कहा कि आरोप बेहद संगीन और विचलित करने वाले हैं, लिहाज़ा उनकी पूरी गहराई से तहक़ीक़ात होनी चाहिए। बाद में पीड़ित महिला ने इस बात की पुष्टि भी कर दी कि नसीराबाद पुलिस थाने में उसकी शिकायत पर एफआईआर दर्ज कर ली गई है।

इससे पहले एक और एडिशनल सेशन्स जज आबिद रज़ा ने बाबर और उनके परिवार को पीड़ित महिला को परेशान न करने के आदेश दिए थे। उस वक़्त महिला ने आरोप लगाया था कि उसे अपना केस वापस करने के लिए फ़ोन पर धमकाया जा रहा है। महिला ने यह भी आरोप लगाया है कि जब उसने बाबर के ख़िलाफ़ पहली बार पुलिस में शिकायत दर्ज कराई तो क्रिकेटर ने उसे फिर से शादी का वादा करके शिकायत वापस लेने के लिए तैयार कर लिया, लेकिन बाद में वो फिर से वादे से मुकर गया।

लिहाज़ा इस मामले में बाबर आज़म की मुश्किल बढ़ती हुई नज़र आ रही है। फिलहाल बाबर आज़म चोटिल हैं और पाकिस्तान टीम से बाहर चल रहे हैं।