भारत ने पाकिस्तान में नहीं की लक्षित हत्याएं, अमेरिकी अखबार के दावे को विदेश मंत्रालय ने किया खारिज

अखबार ने दावा किया था कि भारतीय खुफिया एजेंसी ने पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान में 20 लक्षित हत्याएं की हैं, अखबार ने अपनी रिपोर्ट में भारतीय खुफिया अधिकारियों का भी हवाला दिया था

Publish: Apr 05, 2024, 09:09 AM IST

नई दिल्ली। भारत सरकार द्वारा पाकिस्तान में लक्षित हत्याएं करवाने के दावे को विदेश मंत्रालय ने खारिज कर दिया है। विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करते हुए अमेरिकी अखबार के इस दावे को झूठा और भारत के ख़िलाफ़ दुर्भावनापूर्ण प्रचार करार दिया है। विदेश मंत्री के बयान का हवाला देते हुए कहा गया है कि अन्य देशों में लक्षित हत्याएं करवाना भारत की नीति का हिस्सा नहीं रहा है। 

अखबार का दावा 

अमेरिकी अखबार द गार्जियन ने अपनी एक रिपोर्ट में चौंकाने वाले दावे किए थे। गार्जियन ने अपने दावे में भारत और पाकिस्तान के खुफिया अधिकारियों का भी हवाला दिया था। गार्जियन ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि पुलवामा हमले के बाद भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ ने 20 लक्षित हत्याओं को अंजाम दिया है। 

गार्जियन ने भारतीय खुफिया अधिकारी का हवाला देते हुए अपनी रिपोर्ट में लिखा कि भारतीय खुफिया एजेंसी इजराइल के मोसाद और रूस के केजीबी के आधार पर ही इन हत्याओं को अंजाम दे रही है। रिपोर्ट में कहा गया था कि इन हत्याओं का आदेश सीधा प्रधानमंत्री कार्यालय से दिया जा रहा है। पाकिस्तानी अधिकारियों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि इन सभी हत्याओं को UAE में स्थित भारत के स्लीपर सेल द्वारा अंजाम दिया गया है। 

कनाडा ने लगाया था निज्जर की हत्या का आरोप 

द गार्जियन के दावे और भारत सरकार के जवाब से इतर यह पहली बार नहीं है जब भारत सरकार को लेकर इस तरह के दावे किए गए हों। कनाडा और अमेरिका की ओर से पिछले साल भारत सरकार के ऊपर ऐसे ही आरोप लगाए गए थे। जिसके बाद भारत और कनाडा के रिश्तों में खटास भी पैदा हो गई थी। 

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का कसूरवार भारत को ठहरा दिया था। निज्जर को सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मार दी गई थी। जबकि अमेरिका ने दावा किया था कि उसने खालिस्तानी अलगाववादी गुरुपत्वंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश को नाकाम कर दिया है। अमेरिका ने इस मामले में निखिल गुप्ता नामक भारतीय नागरिक और एक भारतीय अधिकारी पर पन्नू की हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया था।