बांग्लादेश के दो दिवसीय दौरे पर रवाना हुए पीएम मोदी, 15 महीने बाद विदेश यात्रा पर प्रधानमंत्री

बांग्लादेश की आज़ादी के 50 वर्ष पूरे हो रहे हैं, प्रधानमंत्री मोदी इसी अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर बांग्लादेश में मौजूद रहेंगे

Updated: Mar 26, 2021, 12:55 PM IST

बांग्लादेश के दो दिवसीय दौरे पर रवाना हुए पीएम मोदी, 15 महीने बाद विदेश यात्रा पर प्रधानमंत्री

नई दिल्ली/ढाका। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बांग्लादेश के दो दिवसीय दौरे पर रवाना हो गए। इसकी जानकारी खुद प्रधानमंत्री कार्यालय ने अपने ट्विटर हैंडल पर दी। बांग्लादेश की आज़ादी के 50 वर्ष पूरे हो रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी इस अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे। बांग्लादेश की आज़ादी में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने अहम भूमिका निभाई थी। यही वजह है कि बांग्लादेश ने भारत के प्रधानमंत्री को मुख्य अतिथि के तौर पर न्योता भेजा है। 

यह भी पढ़ेंमुंबई के अस्पताल में भीषण आग लगने से 2 लोगों की मौत, ज़्यादातर कोरोना मरीज़ थे अस्पताल में भर्ती

प्रधानमंत्री मोदी अपने दो दिवसीय दौरे पर कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। आज़ादी पर्व के अवसर पर पूरे ढाका शहर को सजाया गया है। कार्यक्रम की शुरुआत नैशनल परेड ग्राउंड से होगी। इसके अलावा बंगबंधु इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर में भी कार्यक्रम होना है। प्रधानमंत्री मोदी सावर में राष्ट्रीय शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इसके बाद मोदी और बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना बंगबंधु प्रदर्शनी का भी शुभारंभ करेंगे। 

यह भी पढ़ें :राहुल गांधी: आरएसएस को संघ परिवार कहना सही नहीं

बीते 15 महीनों में प्रधानमंत्री मोदी की यह पहली विदेश यात्रा है। उनके पहले कार्यकाल में विदेश दौरों पर जाने को लेकर काफी आलोचना हुई थी। लेकिन उनके दूसरे कार्यकाल में कोरोना महामारी का संकट आने के कारण मोदी लंबे समय से विदेश यात्रा पर नहीं जा पाए। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी नवंबर 2019 में ब्राज़ील के दौरे पर गए थे।