रूस ने हैक कर लिया था ब्रिटेन की पूर्व पीएम लिज ट्रस का फोन, ब्रिटिश मीडिया रिपोर्ट का दावा

रिपोर्ट के मुताबिक, लिज ट्रस का फोन हैक होने के बाद कई सीक्रेट डिटेल्स लीक हो गईं। इसमें ट्रस के करीबी दोस्त क्वासी क्वार्टेंग के साथ उनके निजी मैसेज भी शामिल थे।

Updated: Oct 30, 2022, 06:54 PM IST

रूस ने हैक कर लिया था ब्रिटेन की पूर्व पीएम लिज ट्रस का फोन, ब्रिटिश मीडिया रिपोर्ट का दावा

लंदन। ब्रिटेन से एक सनसनीखेज खबर सामने आई है। पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस का निजी फोन रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए काम कर रहे संदिग्ध एजेंटों ने हैक कर लिया था। यह हैकिंग तब की गई थी जब वह विदेश मंत्री थीं। इस बात की जानकारी ब्रिटेन के प्रमुख न्यूज प्लेटफॉर्म डेली मेल ने शनिवार को दी है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि उन एजेंट्स ने ट्रस के करीबी दोस्त क्वासी क्वार्टेंग के साथ निजी मैसेजेज के आदान-प्रदान के अलावा अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के साथ बातचीत के ‘टॉप सीक्रेट डिटेल्स’ तक पहुंच प्राप्त की, जो बाद में वित्त मंत्री बने। 

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार माना जा रहा है कि संदेशों में यूक्रेन में युद्ध के बारे में वरिष्ठ अंतरराष्ट्रीय विदेश मंत्रियों के साथ चर्चा शामिल थी, जिसमें हथियारों के शिपमेंट के विवरण भी शामिल थे। मेल ने अज्ञात स्रोतों का हवाला देते हुए कहा कि एक साल तक के संदेशों को डाउनलोड किया गया था।

रिपोर्ट के मुताबिक ट्रस के फोन हैक होने का पता दो महीने पहले ही चला चुका था। उस समय ट्रस प्रधानमंत्री बनने के लिए चल रहे नेतृत्व अभियान का हिस्सा थीं। बाद में वह प्रधानमंत्री भी बनीं, हालांकि पिछले हफ्ते ही उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा। उनके पद छोड़ने के बाद ऋषि सुनक प्रधानमंत्री बनने में सफल रहे।

ट्रस के फोन हैकिंग की खबर सामने आने के बाद ब्रिटेन में बवाल मच गया है। ब्रिटिश सरकार के एक प्रवक्ता ने ‘व्यक्तियों की सुरक्षा व्यवस्था’ पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। प्रवक्ता ने कहा कि साइबर खतरों से बचाव के लिए सरकार के पास मजबूत सिस्टम हैं। इसमें मंत्रियों के लिए नियमित सुरक्षा ब्रीफिंग, और उनके व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा और साइबर खतरों को कम करने की सलाह शामिल है।