MP विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटा निर्वाचन आयोग, 20 मई को भोपाल में होगी FLC वर्कशॉप

केंद्रीय निर्वाचन आयोग के अधिकारी 18 और 20 मई को जबलपुर और भोपाल में कई जिलों के कलेक्टरों को ईवीएम मशीनों से संबंधित ट्रेनिंग देंगे।

Updated: May 17, 2023, 01:33 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने अपनी कमर कस ली है। उधर केंद्रीय चुनाव आयोग ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। इसके तहत 20 मई को भोपाल में ईवीएम, वीवीपैट मशीनों की एफएलसी कार्यशाला आयोजित की जा रही है।

चुनाव आयोग द्वारा राजधानी भोपाल और जबलपुर में ईवीएम, वीवीपैट मशीनों की एफएलसी (फर्स्ट लेबल चेकिंग) वर्कशॉप का आयोजन किया जा रहा है। भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली से आए प्रशिक्षकों द्वारा ईवीएम, वीवीपैट मशीनों के बारे में जिला निर्वाचन अधिकारियों और उपजिला निर्वाचन अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक 18 मई को जबलपुर में एफएलसी वर्कशॉप का आयोजन किया जाएगा, इसमें 4 संभाग के अंतर्गत आने वाले 21 जिलों के निर्वाचन अधिकारी, उपजिला निर्वाचन अधिकारी शामिल होंगे।इसी तरह से 20 मई को एफएलसी वर्कशॉप का आयोजन भोपाल में किया जाएगा, इसमें 6 संभाग के 31 जिलों के निर्वाचन अधिकारी और उप जिला निर्वाचन अधिकारी शामिल होंगे।

​​​​​​यह भी पढ़ें: अंबाह से पूर्व विधायक सत्यप्रकाश सखवार बीजेपी में शामिल, सिंधिया खेमे में हड़कंप

मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि भोपाल के एफएलसी (फर्स्ट लेबल चेकिंग) कार्यशाला में 31 जिलों के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी व उप जिला निर्वाचन अधिकारी शामिल होंगे। कार्यशाला में अधिकारियों को मशीनों के बारे में विस्तार से बताया जाएगा, जिससे मतदान के समय किसी तरह की कोई समस्या न आए। अधिकारी प्रशिक्षण लेने के बाद अपने अधीनस्थ अधिकारी एवं कर्मचारियों को मशीन के बारे में बताएंगे। जिससे चुनाव के समय मशीनों का सही से उपयोग किया जा सके।

भोपाल में होने वाली कार्यशाला में केंद्रीय निर्वाचन आयोग के सचिव मुधसूदन गुप्ता, अनुभाग अधिकारी शिवम अरोरा, ईवीएम नोडल असम ईमली बरूआ, ईवीएम नोडल पश्चिम बंगाल सुमंता राय, ईवीएम नोडल पंजाब विपुल उज्ज्‍वल शामिल होंगे। यह कार्यशाला भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कंवेंशन सेंटर हाल में आयोजित की जाएगी। वहीं, जबलपुर में होने वाली वर्कशाप में ECI के ईवीएम डॉयरेक्टर एस सुंदर राजन, अवर सचिव ओपी साहनी और नोडल ईवीएम ललित मित्तल शामिल होंगे।