गुना में स्ट्रॉन्ग रूम का निरीक्षण करने पहुंचे पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह, कैमरों में पकड़ी गड़बड़ी

गुना पीजी कॉलेज में स्ट्रॉन्ग रूम के कैमरे दिखा रहे 4 जून की तारीख, दिग्विजय सिंह ने निरीक्षण के दौरान पकड़ी गड़बड़ी, कलेक्टर से की शिकायत

Updated: May 13, 2024, 06:33 PM IST

गुना। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह सोमवार को स्ट्रॉन्ग रूम का निरीक्षण करने गुना पहुंचे। इस दौरान स्ट्रॉन्ग रूम में कई गड़बड़ियां सामने आई। स्ट्रॉन्ग रूम के कैमरे 13 मई की बजाए 4 जून की तारीख बता रहे थे। इसे लेकर सिंह ने नाराजगी जाहिर करते हुए कलेक्टर से शिकायत की है।

दरअसल, गुना और राजगढ़ लोकसभा क्षेत्र में 7 मई को हुए मतदान के बाद 4 विधानसभा सीटों (राघोगढ़, चाचौड़ा, गुना और बमोरी) की ईवीएम मशीन पीजी कॉलेज में बनाए गए स्ट्रॉन्ग रूम में रखी गई है।सोमवार को पूर्व सीएम और राजगढ़ लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह, गुना लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी यादवेन्द्र सिंह के साथ स्ट्रॉन्ग रूम का अवलोकन करने पहुंचे तो कई गंभीर गड़बडिय़ां सामने आई। स्ट्रॉन्ग रूम के आसपास लगे कैमरों पर तारीख 4 जून दिखाई दे रही थी। जबकि सोमवार को तारीख 13 मई है। 

निरीक्षण के बाद दिग्विजय सिंह ने कैमरों में गलत तारीख को लेकर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने इस मामले को निर्वाचन आयोग के संज्ञान में लाने की बात भी कही है। कांग्रेस नेताओं ने कैमरों पर तारीख गलत दर्शाई जाने के मामले में कहा कि अगर मतगणना तक स्ट्रॉन्ग रूम के आसपास कोई संदेहास्पद गतिविधि होती है तो शिकायत के दौरान उसकी जांच या स्क्रूटनी करना संभव नहीं होगा। यदि 7 मई से 13 मई के बीच यदि कोई गड़बड़ी घटित हो चुकी है तो उसकी जांच कैसे संभव होगी। क्योंकि कैमरों के माध्यम से जांच समय और तारीख के आधार पर होती है। जबकि पीजी कॉलेज में बने स्ट्रॉन्ग रूम के कैमरे तारीख 13 मई को तारीख 4 जून बता रहे हैं और समय भी रात के 3 बजकर 27 मिनट दर्शाया जा रहा है। 

कांग्रेस नेताओं ने तत्काल गुना एसडीएम को इस बात की जानकारी दी। वहीं दिग्विजय सिंह सीधे कलेक्टर सत्येंद्र सिंह को इसकी शिकायत करने पहुंचे। स्ट्रॉन्ग रूम निरीक्षण के दौरान पूर्व सीएम ने लोकसभा चुनाव के माहौल को लेकर चर्चा करते हुए कहा कि लोगों का गुस्सा मतदान के जरिए सामने आ रहा है। मध्य प्रदेश में कांग्रेस बेहतर से बेहतर प्रदर्शन करेगी।