चरम सीमा पर है रविदास भक्तों के साथ जुल्म-ज्यादती, सागर दलित युवक की हत्या मामले में बोलीं मायावती

सागर के खुरई में हुई दलित युवक की हत्या के मामले में कार्रवाई करते हुए पुलिस ने मुख्य आरोपी समेत 8 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

Updated: Aug 27, 2023, 10:22 AM IST

सागर। मध्य प्रदेश के सागर जिले के खुरई में पीट-पीटकर दलित युवक की हत्या के मामले ने तूल पकड़ लिया है। कांग्रेस के बाद अब इसमें बसपा सुप्रीमो मायावती की एंट्री हो गई है। जहां एक तरफ कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के द्वारा बनाई गई जांच कमेटी की टीम बड़ोदिया नोनागीर पहुंची, तो वहीं मायावती ने ट्वीट कर मध्य प्रदेश सरकार पर कई बड़े सवाल खड़े किए। 

मायावती ने मध्य प्रदेश में दलितों पर निर्मम अत्याचार किए जाने के आरोप लगाए। बीएसपी सुप्रीमो ने लिखा, 'मध्य प्रदेश के सागर जिले में जहाँ अभी हाल ही में पीएम नरेन्द्र मोदी जी ने संतगुरु रविदास जी का स्मारक बनाने की नींव बड़े तामझाम से रखी, वहीं उसी क्षेत्र में उनके भक्तों के साथ जुल्म-ज्यादती चरम सीमा पर है, जो भाजपा व उनकी सरकार के दोहरे चरित्र का जीता-जागता प्रमाण है।'

मायावती ने आगे लिखा, 'खुरई विधानसभा क्षेत्र में मंत्री के गुर्गे दलित लड़की के साथ छेड़छाड़ के बाद राजीनामा न करने पर युवक नितिन अहिरवार की पीट कर हत्या कर देते हैं, माँ को निर्वस्त्र कर हाथ तोड़ देते हैं। बहन के साथ मारपीट तथा उनके घर को ढा देते हैं। ऐसा भयानक दृश्य भाजपा के शासन में हो रहा है।'

बसपा सुप्रीमो ने आगे लिखा, 'इस प्रकार की क्रूर जातिवादी घटनाओं की जितनी भी निन्दा की जाए वह कम है। मध्य प्रदेश सरकार में ऐसी और भी जघन्य घटनाएं लगातार होतीे रही है, किन्तु न तो भाजपा और न ही उनकी सरकार इनकी रोकथाम में गंभीर नजर आती हैं, यह अति-दुःखद, निन्दनीय एवं चिन्तनीय भी।'

सागर के खुरई देहात थाना क्षेत्र के ग्राम बरोदिया नौनागिर में गुरुवार की रात गांव के कुछ दबंगों ने दलित युवक लालू उर्फ नितिन अहिरवार उम्र 18 साल की पीट-पीटकर हत्या कर दी थी। वहीं बीचबचाव करने आई मृतक की मां को कथित निर्वस्त्र कर मारपीट की थी। मामले में कार्रवाई करते हुए पुलिस ने मुख्य आरोपी समेत 8 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। वारदात में शामिल आरोपी सरपंच पति समेत अन्य आरोपी फरार है। जिनकी तलाश में पुलिस टीमें अलग-अलग स्थानों पर दबिश दे रही हैं।

आरोपियों ने पीड़ित परिवार की युवती के साथ कुछ समय पहले छेड़छाड़ की थी। जिसमें पीड़िता ने थाने में शिकायत की थी। इसी मामले में आरोपी पक्ष पीड़ित परिवार पर राजीनामा करने का दबाव बना रहा था। इसी बात को लेकर गुरुवार को आरोपी पक्ष के लोगों ने एकमत होकर लालू उर्फ नितिन अहिरवार के साथ बस स्टैंड के पास मारपीट की।

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने मामले की जांच के लिए एक समिति का गठन कर दिया है। कमलनाथ के निर्देश पर कांग्रेस नेताओं का प्रतिनिधिमंडल नितिन के परिवार से मिलने पहुंचा। सागर जिले के कांग्रेस प्रभारी अवनीश भार्गव ने कमलनाथ से फोन पर पीड़ित परिवार की बात कराई। कमलनाथ ने उनको मदद का आश्वासन दिया। 

कमलनाथ के मीडिया एडवाइजर पीयूष बबेले ने दो फोटो ट्वीट कर आरोप लगाया है कि आरोपियों को भाजपा का संरक्षण है। एक फोटो में आरोपी सरपंच पति कोमल सिंह सीएम शिवराज के साथ मंच पर दिख रहा है, जबकि दूसरे फोटो में आरोपी विक्रम सिंह मंत्री भूपेंद्र सिंह के साथ दिख रहा है।