बृजलाल खाबरी यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष नियुक्त, 6 प्रांतीय अध्यक्षों की भी हुई नियुक्ति

नसीमुद्दीन सिद्दीकी, अजय राय, नकुल दुबे, वीरेंद्र चौधरी, योगेश दीक्षित, अनिल यादव को कांग्रेस ने प्रांतीय अध्यक्ष नियुक्त किया है।

Updated: Oct 01, 2022, 03:40 PM IST

बृजलाल खाबरी यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष नियुक्त, 6 प्रांतीय अध्यक्षों की भी हुई नियुक्ति

लखनऊ। मिशन 2024 के लिए कांग्रेस ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। एक ओर राहुल गांधी "भारत जोड़ो यात्रा" पर निकले हुए हैं। वहीं इधर संगठन स्तर पर भी बड़े बदलाव किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की नई टीम का ऐलान कर दिया है। दलित समाज से आने वाले बुंदेलखंड के खांटी नेता बृजलाल खाबरी को कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

बृजलाल खाबरी जालौन-गरौठा लोकसभा क्षेत्र से सांसद रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने राज्यसभा सदस्य की जिम्मेदारी भी निभाई है। खाबरी को संगठन का पुराना अनुभव है। वे इससे पहले बसपा में पदाधिकारी रहे हैं। साल 2016 में वे बसपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे। उनकी पत्नी पूर्व प्रशासनिक अधिकारी रही हैं। वह प्रदेश के कई जिलों में एसडीएम और अपर आयुक्त के पद पर रह चुकी हैं।

यह भी पढ़ें: भारत में 5G युग की शुरुआत: इंडिया मोबाइल कांग्रेस में पीएम मोदी ने लॉन्च की 5G सेवा

इसके अलावा कांग्रेस नेतृत्व ने उत्तर प्रदेश में 6 प्रांतीय अध्यक्ष भी घोषित किए हैं। इसमें पूर्व मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी, अजय राय, वीरेंद्र चौधरी, नकुल दुबे, अनिल यादव और योगेश दीक्षित का नाम शामिल हैं। माना जा रहा है कि प्रांतीय अध्यक्ष बनाकर हाईकमान ने जातिगत समीकरण को साधने की कोशिश की है।