2024 लोकसभा चुनाव के लिए एम्पॉवर्ड एक्शन ग्रुप बनाएगी कांग्रेस, ग्रुप ही तय करेगी आगे की रणनीति

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बताया कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एम्पॉवर्ड एक्शन ग्रुप 2024 गठित करने का निर्णय लिया है, उन्होंने यह भी कहा की अगले महीने 13, 14 और 15 तारीख को उदयपुर में चिंतन शिविर का आयोजन होगा

Updated: Apr 25, 2022, 05:59 PM IST

2024 लोकसभा चुनाव के लिए एम्पॉवर्ड एक्शन ग्रुप बनाएगी कांग्रेस, ग्रुप ही तय करेगी आगे की रणनीति

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी अभी से ही 2024 लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर एक्शन मोड में हैं। पोल स्ट्रेटजिस्ट प्रशांत किशोर के प्रपोजल पर सोनिया गांधी ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक करके एक एम्‍पावर्ड एक्‍शन ग्रुप 2024 गठित करने का निर्णय लिया है। यही ग्रुप 2024 के लोकसभा चुनावों को लेकर रणनीति बनाने का काम करेगा।

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने सोमवार को मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि सोनिया गांधी ने एक अधिकार प्राप्त कार्य समूह 2024 (Empowered Action Group 2024) का गठन करने का निर्णय लिया है। सुरजेवाला के मुताबिक अभी इस ग्रुप में कौन लोग शामिल होंगे यह तय नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि जब इसका गठन किया जाएगा, तो हम इसके प्रत्येक सदस्य और उनकी भूमिकाओं के बारे में जानकारी दे देंगे।

यह भी पढ़ें: जमानत मिलने के बाद दूसरे केस में गिरफ्तार हुए दलित MLA जिग्नेश मेवानी

हालांकि, सूत्रों का दावा है कि इस ग्रुप में चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर समेत कांग्रेस के वे नेता शामिल होंगे जो बीते एक हफ्ते से 10 जनपथ पर लगातार बैठकों में शामिल हो रहे हैं। बता दें कि 10 जनपथ पर आज हुई बैठक में केसी वेणुगोपाल, दिग्विजय सिंह, अंबिका सोनी, रणदीप सुरजेवाला, जयराम रमेश और प्रियंका गांधी मौजूद थे। 

सुरजेवाला ने यह भी बताया कि कांग्रेस ने 13-14 मई को राजस्थान के उदयपुर में ‘नवसंकल्प चिंतन शिविर’ आयोजित करने का भी फैसला किया है। इस शिविर में 400 प्रतिनिधि भाग लेंगे। सुरजेवाला ने कहा- “देश भर से लगभग 400 कांग्रेस के नेता इसमें भाग लेंगे … जिसमें आगे की रणनीति पर बात होगी”। हालांकि इस माटिंग में प्रशांत किशोर की कांग्रेस में एंट्री को लेकर क्या फैसला हुआ, इसकी जानकारी अभी तक नहीं दी गई है। ऐसे में प्रशांत किशोर पार्टी में शामिल होंगे या नहीं इस पर सस्पेंस अभी तक बना हुआ है।