पहले से ज्यादा ख़तरनाक किस्म के कोरोना वायरस से ख़ौफ़, ब्रिटेन की सभी उड़ानों पर रोक

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बताया है कि ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानें 31 दिसंबर तक के लिए निलंबित कर दी गई हैं, मंगलवार आधी रात से लागू होगा फैसला

Updated: Dec 22, 2020, 02:10 AM IST

पहले से ज्यादा ख़तरनाक किस्म के कोरोना वायरस से ख़ौफ़, ब्रिटेन की सभी उड़ानों पर रोक
Photo Courtesy : Amar Ujala

नई दिल्ली। ब्रिटेन में कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद से पूरी दुनिया में कोविड-19 को लेकर चिंता बढ़ गई है। ब्रिटेन से ट्रैवल को कई देशों की ओर से बैन लगाए जाने के बाद भारत ने इस दिशा में कदम बढ़ा दिया है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने घोषणा में बताया कि भारत ने ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानें 31 दिसंबर तक के लिए निलंबित कर दी हैं। यह फैसला मंगलवार रात 12 बजे से लागू हो जाएगा।

भारत सरकार ने ट्वीट कर बताया है कि, 'ब्रिटेन में मौजूदा स्थिति को देखते हुए भारत सरकार ने निर्णय लिया है कि 31 दिसंबर 2020 तक ब्रिटेन से भारत आने वाली सभी उड़ानों को निलंबित कर जाए। यह निलंबन मंगलवार रात 12 बजे से शुरू होगा। उससे पहले आने वाले लोगों के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य कर दिया गया है।'

भारत से पहले हांगकांग ने भी सोमवार को मध्यरात्रि से ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानों पर बैन लगाने का ऐलान कर दिया। हांगकांग का कहना है कि वह मंगलवार से ऐसे किसी भी व्यक्ति को रोक देगा, जिसने पिछले दो हफ्तों में ब्रिटेन में कम से कम दो घंटे बिताए हैं। यूरोप के कई देशों ने ब्रिटेन की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है जिनमें आयरलैंड, जर्मनी, फ्रांस, इटली, नीदरलैंड्स और बेल्जियम ने सभी उड़ानें रद्द कर दी हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स के बारे में जानना भी ज़रूरी है

जानकारी के मुताबिक स्थिति पर विचार के लिए सोमवार को यूरोपीय संघ ने एक बैठक बुलाई है जिसमें चर्चा होगी कि कोरोना के इस नए वैरिएंट से बचने के लिए और क्या किया जाए। ब्रिटेन में ज्यादा खतरनाक और बेकाबू कोरोना वायरस वेरिएंट मिलने की खबर आने के बाद भारत में भी चिंता जताई जाने लगी थी।

इसके बाद फ्लाइट पर रोक लगाने की मांग दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की थी। केजरीवाल ने ट्वीट किया था कि ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन से हलचल है और वो सुपर स्प्रेडर की तरह काम कर रहा है। ऐसे में भारत सरकार को ब्रिटेन की सभी फ्लाइट्स पर पाबंदी लगानी चाहिए। वहीं, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने अपने ट्वीट में लिखा कि ब्रिटेन में कोरोना की नई स्ट्रेन की खबर चिंताजनक है। भारत सरकार को इस मामले में तुरंत एक्शन लेना चाहिए और UK, अन्य यूरोपीय देशों से आने वाली फ्लाइट तुरंत बैन करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन ख़रीदने में भारत पीछे, पश्चिमी देशों की स्थिति काफ़ी बेहतर

घबराने की कोई आवश्यकता नहीं - डॉ हर्षवर्धन

ब्रिटेन में इस नए तरह के कोरोना वायरस को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा है कि घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा, 'सरकार पूरी तरह से सतर्क है, और लोगों को घबराने की आवश्यकता नहीं है। हमने पिछले एक वर्ष में हर वह काम किया है जो कोविड-19 से निपटने के लिए महत्वपूर्ण था।