दिसंबर तक हर भारतीय को लग जाएगी कोरोना की वैक्सीन, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का दावा

भारत में अब तक केवल तीन फीसदी लोगों को ही कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग पाई है, राहुल गांधी वैक्सीन की धीमी रफ्तार को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना भी साधा था

Updated: May 28, 2021, 06:01 PM IST

दिसंबर तक हर भारतीय को लग जाएगी कोरोना की वैक्सीन, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का दावा
Photo Courtesy: Deccan Herald

नई दिल्ली। भारत में मंद पड़ी टीकाकरण की रफ्तार के बीच केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दावा किया है कि दिसंबर तक भारत के हर व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग जाएगी। केंद्रीय मंत्री ने यह दावा ऐसे समय किया है जब शुक्रवार को ही राहुल गांधी ने वैक्सीनेशन की धीमी रफ्तार के लिए प्रधानमंत्री मोदी और उनकी सरकार पर निशाना साधा था।

केंद्रीय मंत्री ने स्वास्थ्य मंत्रालय के ब्लू प्रिंट का ज़िक्र करते हुए कहा है कि दिसंबर तक 108 करोड़ लोगों के टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय पूरी तरह से तैयार है। केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि अगले साल से पहले तक भारत सरकार टीकाकरण का काम पूरा कर लेगी। जावड़ेकर ने राहुल के बयान का जवाब देते हुए कहा कि भारत दुनिया भर में सबसे तेज़ी से टीकाकरण करने वाला दूसरा सबसे तेज़ देश है। 

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि अब तक 20 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। प्रकाश जावड़ेकर वैक्सीन पर केंद्र सरकार का बचाव करते करते कांग्रेस पर हमलावर होना शुरू हो गए। केंद्रीय मंत्री ने राहुल गांधी का ज़िक्र करते हुए कहा कि आपकी पार्टी के ही कुछ लोग शुरू में कोवैक्सीन का विरोध कर रहे थे।

यह भी पढ़ें : राहुल गांधी: कोरोना को अब तक नहीं समझ पाए हैं प्रधानमंत्री मोदी, वैक्सीनेशन ही है कोरोना का स्थायी समाधान

प्रकाश जावड़ेकर ने राहुल के बयान पर पलटवार करते हुए कहा है कि राहुल जी आप कांग्रेस शासित प्रदेशों पर ध्यान दीजिए। जावड़ेकर ने कांग्रेस शासित प्रदेशों पर आरोप लगाया कि वे 18 से 44 उम्र वर्ग लोगों के लिए टीका नहीं ले रही हैं। हालांकि राज्य सरकारों के दावे जावड़ेकर के इस बयान से बिल्कुल विपरीत हैं। पंजाब, महाराष्ट्र और दिल्ली सहित कई राज्य वैक्सीन की कमी के चलते विदेशी कंपनियों से बात कर चुके हैं, लेकिन वैक्सीन निर्माता कंपनियों का कहना है कि वे सीधे केंद्र सरकार से डील करेंगी। 

राहुल गांधी ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा था कि अगर कोरोना पर विजय पानी है तो इसका एकमात्र स्थाई समाधान टीकाकरण है। जितनी जल्दी लोगों का टीकाकरण हो जाएगी, उतनी ही जल्दी लोगों की ज़िंदगियां पटरी पर लौट आएंगी। राहुल ने कहा कि ब्राज़ील जैसा देश अपनी आठ फीसदी आबादी का टीकाकरण कर चुका है। जबकि भारत वैक्सीन कैपिटल होने के बावजूद अब तक केवल अपनी तीन फीसदी आबादी को वैक्सीन की दोनों डोज लगा पाया है।