एक दिन में 80 लाख का वैक्सीनेशन रिकार्ड बनाने पर कांग्रेस का पलटवार, मोदी नहीं मनमोहन सिंह हैं टीकाकरण चैंपियन

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि एक दिन में सर्वाधिक टीके फरवरी 2012 में लगे, वहीं रुचिरा चतुर्वेदी ने कहा कि मनमोहन सिंह के कार्यकाल में एक दिन में सबसे ज़्यादा 17 करोड़ टीके लगे थे

Updated: Jun 22, 2021, 09:11 PM IST

एक दिन में 80 लाख का वैक्सीनेशन रिकार्ड बनाने पर कांग्रेस का पलटवार, मोदी नहीं मनमोहन सिंह हैं टीकाकरण चैंपियन
Photo Courtesy : Tribune

नई दिल्ली। मोदी सरकार भले ही सोमवार को दे भर में 80 लाख से ज़्यादा लोगों का टीकाकरण कर अपनी पीठ थपथपा रही है। लेकिन यह एक दिन में लगाए गए सर्वाधिक टीकों का रिकॉर्ड नहीं है। हकीकत यह है कि एक दिन में सबसे ज़्यादा टीके मनमोहन सिंह के कार्यकाल के समय लगे थे। यह टीके पोलियो के थे।  

कांग्रेस पार्टी ने मोदी सरकार और भारतीय जनता पार्टी को वैक्सीनेशन का श्रेय लेने पर घेरना शुरू कर दिया है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि देश में एक दिन में सबसे ज़्यादा टीके फरवरी 2012 में लगे थे। तब एक दिन में 17 करोड़ टीके लगे थे लेकिन मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री रहते हुए कभी इसका श्रेय नहीं लूटा ना ही तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अपने पोस्टर लगवाए।  

यह भी पढ़ें : मुफ्त वैक्सीनेशन को लेकर यूजीसी ने दिए आदेश, पीएम मोदी को धन्यवाद देने वाले पोस्टर्स लगाएं शिक्षण संस्थान

सोमवार को देश में एक दिन में अस्सी लाख टीके लगे। मध्य प्रदेश सरकार ने भी धूमधाम से टीकाकरण अभियान की शुरूआत दतिया जाकर की और दावा किया कि एक दिन में सोलह लाख से ज्यादा टीके लगे। यह होड़ कांग्रेस को इसलिे नागवार गुज़री क्योंकि इससे पहले भी अनेक सरकारों ने मुफ्त टीकाकरण अभियान चलाया लेकिन कभी उस पर अभिमान नहीं किया। ना ही पोस्टर छपवाए।

लेकिन इस बार केंद्र सरकार ने सरकारी दफ्तरों और यहां तक कि शिक्षण संस्थानों में प्रधानमंत्री मोदी के टीकाकरण अभियान के लिए उन्हें धन्यवाद देने वाला पोस्टर लगवाने का आदेश जारी कर दिया। मीडिया में दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा लगाए गए पोस्टर्स सोशल मीडिया पर वायरल भी हो चुके हैं।