चुनावी राज्यों में नहीं होगी वैक्सीन सर्टिफिकेट पर पीएम की तस्वीर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने लगाए फिल्टर

उत्तर प्रदेश, पंजाब सहित पांचों चुनावी राज्यों में अब लोगों के वैक्सीन सर्टिफिकेट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र की तस्वीर या नाम अंकित नहीं होगा, ऐसा चुनावी राज्यों में लागू अचार संहिता के मद्देनजर किया गया है

Updated: Jan 10, 2022, 09:42 AM IST

चुनावी राज्यों में नहीं होगी वैक्सीन सर्टिफिकेट पर पीएम की तस्वीर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने लगाए फिल्टर

नई दिल्ली। पांच राज्यों में चुनावी बिगुल बजने के साथ ही अब लोगों को मिलने वाली वैक्सीन सर्टिफिकेट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर नहीं होगी। वैक्सीन सर्टिफिकेट पर पीएम मोदी की तस्वीर के साथ ही उनका नाम भी कहीं अंकित नहीं होगा। चुनावी राज्यों में लागू अचार संहिता के मद्देनजर यह फैसला किया गया है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविन पोर्टल पर फिल्टर भी लगा दिए हैं। ताकि चुनावी राज्यों में वैक्सीन की डोज लेने वाले लोगों के सर्टिफिकेट पर प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर और नाम अंकित न हो। 

पिछले साल पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में हुए विधानसभा चुनावों के दौरान भी इसी तरह की कवायद देखने को मिली थी। विपक्षी नेताओं ने चुनावी समय में वैक्सीन सर्टिफिकेट पर प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर पर आपत्ति जताई थी। अब उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में वैक्सीन सर्टिफिकेट से प्रधानमंत्री का चेहरा नदारद रहेगा। 

दस फरवरी से पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के वोटिंग की शुरुआत हो जाएगी। कुल सात चरणों में होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में दस फरवरी को पहली बार वोट पड़ेंगे। वहीं पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में एक ही चरण में 14 फरवरी को मतदान होगा। जबकि मणिपुर में 27 फरवरी और तीन मार्च को वोटिंग होगी।