पीएम मोदी ने WHO चीफ टेड्रोस घेब्रेसियस को दिया नया नाम, अब तुलसी भाई कहलाएंगे

ग्लोबल आयुष एंड इनोवेशन समिट में शामिल होने भारत आए हैं विश्व स्वास्थ्य संगठन के डायरेक्टर डॉ टेड्रोस घेब्रेसियस, पीएम मोदी ने बदला नाम, बोले- आज से आप तुलसी भाई कहलाएंगे

Updated: Apr 21, 2022, 09:24 AM IST

पीएम मोदी ने WHO चीफ टेड्रोस घेब्रेसियस को दिया नया नाम, अब तुलसी भाई कहलाएंगे

गांधीनगर। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के डायरेक्टर डॉ टेड्रोस घेब्रेसियस भारत दौरे पर हैं। भारत में डॉ टेड्रोस का नामकरण कर दिया गया है। स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सार्वजनिक मंच से डॉ टेड्रोस को नया नाम दिया है। पीएम मोदी ने कहा कि आज से आपका नाम टेड्रोस नहीं तुलसी भाई होगा।

दरअसल, बुधवार को गुजरात की राजधानी गांधीनगर में वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया गया। इस उद्घाटन सत्र के दौरान, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ, डब्ल्यूएचओ के डीजी डॉ. टेड्रोस अदनोम घेब्रेसियस और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद थे। उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी ने डब्ल्यूएचओ चीफ डॉ. टेड्रोस अदनोम घेब्रेसियस का गुजराती नाम भी रख दिया।

पीएम मोदी ने मजाकिया अंदाज में कहा कि आज से आप 'तुलसी भाई' कहलाएंगे। बाद में उन्होंने कहा कि टेड्रोस मेरे बहुत अच्छे मित्र हैं। वह मुझे बता रहे थे कि उन्हें भारत के टीचर ने भी पढ़ाया है। आज डॉ. टेड्रोस कह रहे थे कि मैं पक्का गुजराती हो गया हूं। मेरा कोई गुजराती नाम रख दो। आज से मैं अपने दोस्त का नाम तुलसी भाई रखता हूं। पीएम मोदी ने ट्विटर पर भी इस नए नामकरण की जानकारी दी है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आयुष के क्षेत्र में इन्वेस्टमेंट और इनोवेशन की असीमित संभावनाएं हैं। 2014 में जहां आयुष सेक्टर तीन बिलियन डॉलर से भी कम था, आज ये बढ़कर 18 बिलियन डॉलर के पार हो गया है। आयुष मंत्रालय ने ट्रेडिशनल मेडिसिन्स क्षेत्र में स्टार्टअप को प्रोत्साहन देने के लिए कई बड़े कदम उठाएं हैं। कुछ दिन पहले ही आल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद के द्वारा विकसित एक इन्क्यूबेशन सेंटर का उद्घाटन किया गया है।