राहुल गांधी ने सरकार से पूछा, कोरोना टीकाकरण की नीति स्पष्ट करे सरकार

फायज़र कंपनी ने दावा किया है कि उनकी कोविड 19 वैक्सीन तीसरे चरण के ट्रायल में 90 फीसदी कारगर साबित हुई है

Updated: Nov 11, 2020, 06:56 PM IST

राहुल गांधी ने सरकार से पूछा, कोरोना टीकाकरण की नीति स्पष्ट करे सरकार
Photo Courtesy: Amar Ujala

नई दिल्ली। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दवा कंपनी फायज़र के कोरोना का टीका खोजने के दावे के बाद मांग की है कि यह टीका हर भारतीय तक पहुंचना चाहिए। राहुल गांधी ने यह भी कहा कि सरकार को स्पष्ट करना होगा कि वह लोगों तक इस टीके को किस रणनीति के तहत पहुंचाएगी।

राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा, 'जबकि फायज़र ने कारगर वैक्सीन का निर्माण कर लिया है, ऐसे में हर भारतीय को इसे उपलब्ध कराने के लिए लॉजिस्टिक्स पर काम करने की जरूरत है।' राहुल गांधी ने आगे लिखा, 'भारत सरकार को वैक्सीन दिए जाने की रणनीति को स्पष्ट करना चाहिए कि ये कैसे हर भारतीय के पास पहुंच सकती है।' 

बताया जा रहा है कि फायज़र टीके को रखना चुनौतीपूर्ण काम है। डॉक्टरों का कहना है कि फायज़र के टीके को -70 C तापमान पर रखना होगा। लेकिन भारत जैसे विकासशील देशों में कोल्ड चेन बनाये रखने में कठिनाइयां होगी। ग्रामीण इलाकों में यह काम और भी मुश्किल हो जाएगा।

आपको बता दें फायज़र कंपनी ने दावा किया है कि वैक्सीन ने तीसरे ट्रायल में अच्छे परिणाम दिए हैं। तीसरे चरण में वैक्सीन 90 फीसदी कारगर साबित हुई है। अगर कंपनी का दावा सही है तो उम्मीद की जा रही है कि भारत को जल्द ही कोरोना की वैक्सीन मिल जाएगी।