आपके पास केवल 2 दिन, गुरुग्राम की मुस्लिम बहुल झुग्गियों में लगे धमकी भरे पोस्टर

जुलाई में नूंह हिंसा में 6 लोगों की जान गई थी। हिंसा का असर नूंह के आसपास के जिलों में भी देखा गया था। गुरुग्राम के कुछ हिस्सों में अभी भी तनाव बरकरार है। खासकर मुस्लिम दुकानदारों पर हमलों की खबरें आ रही हैं।

Updated: Aug 31, 2023, 11:47 AM IST

गुरुग्राम। हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को हिंदूवादी संगठन ब्रजमंडल की शोभायात्रा के दौरान हुई हिंसा के बाद से मुस्लिम समुदाय टारगेट पर हैं। रविवार रात को मेगा सिटी के सेक्टर 69A में एक झुग्गी बस्ती में रहने वाले लोगों को लेकर धमकी भरे पोस्टर लगाए गए थे। इस झुग्गी बस्ती के ज्यादातर लोग मुस्लिम समुदाय से हैं। पोस्टर में उन्हें जगह छोड़ने के लिए 2 दिन का अल्टीमेटम दिया गया था। झुग्गी-बस्ती में खासतौर पर मुस्लिम महिलाओं को टारगेट करते हुए भड़काऊ पोस्टर लगाए गए थे।

आरोपियों ने मुस्लिम समुदाय को लेकर लगाए गए पोस्टर्स में चेतावनी देते हुए लिखा है, 'झुग्गीवासियों...आपको अपना घर खाली करके यहां से चले जाना होगा... ऐसा नहीं करने पर इसका नतीजा भुगतने के लिए तैयार रहो। अगर आप अपनी इज्जत और जान बचाना चाहते हैं, तो बचा लीजिए... आपके पास 2 दिन हैं।'

हालांकि, सूचना मिलने के बाद स्थानीय पुलिस ने पोस्टर हटा दिए हैं और केस दर्ज कर लिया है। एसीपी मनोज कुमार ने मीडिया को बताया, 'हमने पोस्टर हटा दिए हैं। मामले की जांच शुरू कर दी है। उन्होंने यह भी बताया कि ये झुग्गियां अवैध हैं। इस मामले में अभी तक पुलिस ने कोई गिरफ़्तारी नहीं की है।

सेक्टर 69A में बनी झुग्गी बस्ती अवैध निर्माण हो सकती है, हालांकि जो लोग इसे अपना घर कहते हैं, वे वहां वर्षों से रह रहे हैं। यहां रहने वाली ज्यादार महिलाएं पास के अपार्टमेंट कैंपस में घरेलू सहायिका के तौर पर काम करती हैं। जाहिर है कि पोस्टर सामने आने के बाद इनमें से कई लोग डरे हुए हैं। एक महिला ने कहा कि हम अपने बच्चों के लिए ज्यादा डरते हैं. जब मैं और मेरे पति काम पर जाते हैं... तो बच्चे यहां अकेले होते हैं। दंगों के बाद हम गांव गए थे, लेकिन अब ये पोस्टर सामने आ गए हैं।