नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, रैंकिग में बने दुनिया के नंबर वन जैवलिन थ्रोअर

भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर वन की पोज़ीशन हासिल कर ली है। नीरज यह रैंकिंग हासिल करने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए हैं।

Updated: May 23, 2023, 09:56 AM IST

भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने सोमवार को वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर वन की पोज़ीशन हासिल कर इतिहास रच दिया। वर्ल्ड एथलेटिक्स द्वारा जारी की गई ताज़ा रैंकिंग में नीरज चोपड़ा पुरुष भाला फेंक स्पर्धा में नंबर वन खिलाड़ी बन गए हैं। ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा पहले वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर वन की पोज़िशन हासिल करने वाले पहले भारतीय एथलीट बने हैं।

नीरज चोपड़ा ने मौजूदा सीजन की शुरुआत भी बेहतरीन अंदाज में की है। उन्होंने दोहा में हुए डायमंड लीग में कमाल का प्रदर्शन किया। नीरज ने 88.67 मीटर थ्रो के साथ गोल्ड मेडल जीता था। नीरज चोपड़ा ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने के बाद ज्यूरिख में उतरे थे और तब डायमंड लीग में 89.63 मीटर भाला फेंककर पहला स्थान हासिल किया था। वे अब 4 जून को नीदरलैंड में फैनी ब्लैंकर्स-कोएन गेम्स में हिस्सा लेंगे।

नीरज चोपड़ा ने अपने प्रदर्शन को लेकर पिछले दिनों कहा था कि वे पेरिस ओलंपिक तक अपने इस खेल को बरकरार रखना चाहेंगे। अगला ओलंपिक 2024 में होना है। डायमंड लीग में जीत के बाद उन्होंने कहा था कि मैं अपने प्रदर्शन से खुश हूं। यहां प्रदर्शन करना सभी के लिए चुनौती थी, लेकिन मैं खेल को और आगे ले जाना चाहता हूं। बता दें कि नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने के बाद ज्यूरिख में आयोजित डायमंड लीग में 89.63 मीटर भाला फेंककर गोल्ड मेडल अपने नाम किया था।