Amazon, Flipkart सहित ई कॉमर्स कम्पनियों को भेजा गया नोटिस, नकली प्रेशर कूकर बेचने का आरोप

ई कॉमर्स कम्पनियों को यह नोटिस CCPA (सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी) की ओर से भेजा गया, कम्पनियों पर तय मानकों से खरे नहीं उतरने वाले प्रेशर कूकर बेचने का आरोप लगा है, कम्पनियों से सात दिन के भीतर जवाब देने के लिए कहा गया है

Updated: Nov 23, 2021, 12:25 PM IST

Amazon, Flipkart सहित ई कॉमर्स कम्पनियों को भेजा गया नोटिस, नकली प्रेशर कूकर बेचने का आरोप
Photo Courtesy: Financial Express

नई दिल्ली। अमेजन, फ्लिपकार्ट सहित अन्य ई कॉमर्स कम्पनियों को नकली प्रेशर कूकर बेचने के मामले में नोटिस भेजा गया है। ई कॉमर्स कम्पनियों को यह नोटिस CCPA (सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी) की ओर से भेजा गया है। ई कॉमर्स कम्पनियों पर तय मानकों पर खरे न उतरने वाले प्रेशर कूकर बेचने का आरोप है। 

CCPA ने ई कॉमर्स कम्पनियों को नोटिस भेजकर सात दिन के भीतर जवाब मांगा है। ई कॉमर्स कम्पनियों पर जनवरी 2020 में जारी आदेश घरेलू कूकर प्रेशर(क्वालिटी कंट्रोल) के उल्लंघन के मामले में नोटिस भेजा गया है। निर्धारित अवधि में जवाब न देने पर ई कॉमर्स कंपनियों पर कार्रवाई की जा सकती है। 

इस आदेश के मुताबिक घरेलू कूकर प्रेशर को भारतीय मानक IS 2347:2017 के अनुरूप होना जरूरी है। वहीं अगस्त 2020 से लागू BIS के लाइसेंस का स्टैंडर्ड चिन्ह होना भी अनिवार्य है। 

इन कम्पनियों को भेजा गया नोटिस 

फ्लिपकार्ट, अमेजन के अलावा नकली प्रेशर कूकर बेचने के मामले में जिन ई कॉमर्स कम्पनियों को नोटिस भेजा गया है, उनमें स्नैप डील, Shopclues और Paytm मॉल का नाम शामिल है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फ्लिपकार्ट, shopclues और Paytm मॉल पर तीन कंपनियों के प्रेशर कुकर बचने का आरोप है, जो कि तय मानकों पर खरे नहीं उतरते। वहीं अमेजन और स्नैपडील पर ऐसी दो कम्पनियों के नकली प्रेशर कुकर बेचने का इल्ज़ाम है।