लाल भिंडी उगा रहे हैं भोपाल के मिश्रीलाल, मॉल्स और सुपरमार्केट में करते हैं बिक्री, इलाके में कौतूहल का विषय

आम भिंडी से 5-7 गुना महंगी है लाल भिंडी, भोपाल के खजूरी कलां के किसान मिश्रीलाल राजपूत ने की खेती, स्वाद और स्वास्थ्य के लिहाज से भी बेहतर

Updated: Sep 06, 2021, 10:13 AM IST

लाल भिंडी उगा रहे हैं भोपाल के मिश्रीलाल, मॉल्स और सुपरमार्केट में करते हैं बिक्री, इलाके में कौतूहल का विषय

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के एक किसान की भिंडी इलाके में कौतूहल का विषय बन गया है। दरअसल, खजूरी कलां के मिश्रीलाल राजपूत लाल रंग की भिंडी उगा रहे हैं। खास बात ये है कि वे इसे आम बाजार में नहीं बल्कि मॉल्स और सुपरर्मार्केट्स में बेचते हैं। आम भिंडी के मुकाबले इसकी कीमत भी 5-7 गुना ज्यादा है।

मिश्रीलाल राजपूत के मुताबिक बीते दिनों वे वाराणसी स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ वेजिटेबल रिसर्च सेंटर गए थे। यहीं उन्हें लाल भिंडी के बारे में जानकारी मिली। इसके बाद उन्होंने 2400 रुपए में लाल भिंडी का एक किलो बीज खरीदा और वापस भोपाल आकर उसकी खेती शुरू कर दी। 

जुलाई के पहले हफ्ते में उन्होंने ने इसे रोपा था और अब जाकर फसल आनी शुरू हो गई है। लाल रंग की भिंडी स्थानीय किसानों में कौतूहल का विषय बना हुआ है। मिश्रीलाल बताते हैं कि वे इसे आम बाजार के बजाए बड़े मॉल्स और सुपरर्मार्केट्स में बेचते हैं। नतीजतन उन्हें आम भिंडी से 5-7 गुना ज्यादा पैसे भी मिलते हैं।

यह भी पढ़ें: गैस पाइप लाइन बिछाने से किसानों की फसल हुई बरबाद, मुआवजे की मांग पर अड़े किसान

मिश्रीलाल के मुताबिक यह भिंडी स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के नजरिए से भी काफी फायदेमंद है। इसमें एंथोसाइनिन नाम का पोषक तत्व पाया जाता है, जो प्रेग्नेंट महिलाओं और बच्चों के मानसिक विकास के लिए अहम होता है। यब भिंडी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है। लाल भिंडी खाने से हृदय रोग, कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज भी नियंत्रित रहता है। 

मिश्रीलाल बताते हैं कि लाल रंग होने के कारण इस भिंडी में मच्छर, इल्ली और अन्य कीट नहीं लगते। चूंकि हरे रंग की सब्जियों में क्लोरोफिल पाया जाता है, इसलिए उनमें कीट लगने की संभावनाएं ज्यादा होती हैं। ऐसे में लाल भिंडी की खेती करने वालों को कीटनाशक के पैसे भी बचते हैं और आसानी से ज्यादा पैसे भी भी मिल जाते हैं। बड़े मॉल्स में लाल भिंडी 80 रुपए से लेकर 400 रुपए प्रति 250/500 ग्राम बिक रही है।