MP में MSP पर मूंग-उड़द खरीदी के लिए 8 मई से रजिस्ट्रेशन, 32 जिलों में मूंग और 10 जिलों में होगी उड़द की खरीदी

8 मई से लेकर 19 मई तक ग्रीष्मकालीन मूंग और उड़क फसलों की खरीदी के लिए के पंजीयन करवा सकेंगे मध्य प्रदेश के किसान

Updated: May 06, 2023, 07:58 PM IST

भोपाल। बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण नुकसान झेल रहे मध्य प्रदेश के किसानों के लिए राहत की खबर सामने आई है। मध्य प्रदेश सरकार ने ग्रीष्मकालीन मूंग और उड़द की समर्थन मूल्य पर खरीदी की तारीख तय कर दी है। प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि 8 मई से किसान खरीदी के लिए पंजीयन करा सकेंगे।

कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया कि प्रदेश के 32 जिलों में मूंग व 10 जिलों में उड़द (जहां उत्पादन होता है) के समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए रजिस्ट्रेशन किए जाएंगे। उन्होंने बताया सभी खरीदी केंद्रों पर फसलों की खरीदी की तैयारियों को लेकर निर्देश जारी कर दिए गए हैं। ताकि किसानों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो।

कृषि मंत्री ने बताया कि जिन जिलों में मूंग की खरीदी होगी उनमें नर्मदापुरम्, नरसिंहपुर, रायसेन, हरदा, सीहोर, जबलपुर, देवास, सागर, गुना, खण्डवा, खरगोन, कटनी, दमोह, विदिशा, बडवानी, मुरैना, बैतूल, श्योपुरकला, भिण्ड, भोपाल, सिवनी, छिन्दवाडा, बुरहानपुर, छतरपुर, उमरिया, धार, राजगढ़, मण्डला, शिवपुरी, अशोकनगर और इंदौर शामिल है। वहीं, जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, दमोह, छिंदवाड़ा, पन्ना, मंडला, उमरिया, सिवनी एवं बालाघाट में उड़द की खरीदी होगी।