संतरे के छिलके में छिपे हैं कई औषधीय गुण, स्किन के साथ-साथ सेहत के लिए भी है फायदेमंद

संतरे का छिलका काफी हेल्दी होता है। यह स्किन के साथ साथ सेहत से जुड़ी कई परेशानियों को ठीक करने में मदद करता है।

Updated: Sep 18, 2023, 04:59 PM IST

सर्दियों के मौसम में आने वाला संतरा न केवल स्वाद में लाजवाब होता है। बल्कि, सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। संतरे को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है। वहीं ये विटामिन सी और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है। संतरे का फल तो कई लोगों का फेवरेट होता ही है। लेकिन क्या आपको पता है संतरे की तरह संतरे का छिलका भी हमारे लिए कितना फायदेमंद है। इसका छिलका भी काफी हेल्दी होता है। यह स्किन के साथ साथ सेहत से जुड़ी कई परेशानियों को ठीक करने में मदद करता है। आइए विस्तार से जानते है इसके फायदों के बारे में

त्वचा के लिए फायदेमंद 
आप अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में संतरे के छिलके को शामिल कर सकते हैं। वे मुँहासे, काले घेरे और शुष्क त्वचा जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं। इससे बने स्क्रब का इस्तेमाल कई तरह के फेस मास्क बनाने में किया जा सकता है।

दिल को रखता है स्वस्थ 
संतरे का छिलका दिल की सेहत के लिए बहुत कारगर माने जाते है। इनमे फ्लेवोनोइड हेस्परिडिन होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। इससे आपको हृदय रोग से बचने में मदद मिलेगी।

फेफड़ों के लिए भी फायदेमंद 
संतरे के छिलकों में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो फेफड़ों को कई तरह के संक्रमण से बचाता है।

रक्त शर्करा के स्तर को रखता है नियंत्रित
संतरे के छिलके मधुमेह रोगियों पर काफी तेजी से असर करते हैं। इसमें मौजूद पेक्टिन रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है।

वजन घटाने के लिए उपयोगी
संतरे के छिलके में कैलोरी कम होती है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है। भूख को कौन नियंत्रित करता है। वजन घटाने के लिए आप संतरे के छिलके की चाय को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। 

पाचन में मददगार 
संतरे का छिलका पाचन संबंधी समस्याओं के लिए कारगर माने जाते है। अपच या कब्ज से पीड़ित लोगों के लिए ये स्क्रब बहुत फायदेमंद हो सकते हैं। इसमें मौजूद पेक्टिन पेट में लाभकारी बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है। पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने के लिए आप संतरे के छिलके की चाय पी सकते हैं। इसे खाली पेट पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।