Britain : भारत-चीन तनाव बहुत चिंताजनक

ब्रिटिश प्रधानमंत्री Boris Johnson ने दोनों देशों से बातचीत कर मुद्दे सुलझाने की अपील की

Publish: Jun-25, 2020, 09:14 PM IST

britain : भारत-चीन तनाव बहुत चिंताजनक
Pic: Swaraj Express

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में जारी तनाव को बहुत चिंताजनक बताते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने दोनों देशों को बातचीत के जरिए मुद्दे का हल निकालने का सुझाव दिया है। साथ में उन्होंने यह भी कहा कि इस पूरे घटनाक्रम पर ब्रिटेन करीब से नजर रख रहा है। भारत और चीन के बीच जारी तनाव के बीच ब्रिटेन का यह पहला बयान है। यह बयान एक ऐसे समय में आया है जब मीडिया में रिपोर्ट्स आ रही हैं कि गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प वाले स्थान पर चीन ने एक बार फिर से कैंप का निर्माण कर लिया है।

Clickभारतीय सैनिकों के LAC पार करने पर हुई झड़प: चीन

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने यह बयान ब्रिटेन की संसद में आयोजित होने वाले साप्ताहिक सवाल-जबाव सत्र के दौरान दिया। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन दोनों देशों को बातचीत कर कोई हल निकालने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।

इससे पहले 24 जून को भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि भारत और चीन इस बात पर सहमत हुए हैं कि सीमा विवाद पर पिछले समझौतों के आधार पर दोनों सेनाओं को पीछे हटाना क्षेत्र में शांति बहाल करेगा। विदेश मंत्रालय ने यह बयान राजनियक स्तर पर हुई बातचीत के बाद जारी किया था। इस बातचीत के दौरान भारत ने 15 जून को हुई झड़प के लिए पूरी तरह से चीनी सैनिकों को जिम्मेदार बताया।

वहीं बातचीत के दौरान चीन ने कहा कि 15 जून को गलवान घाटी में हुई झड़प भारतीय सैनिकों द्वारा एलएसी पार करने और फिर चीनी सैनिकों पर हमला करने के कारण हुई। चीन ने झड़प को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। चीन ने कहा कि यह झड़प एलएसी के चीनी क्षेत्र में हुई।